मुलायम के गढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की नींव जुलाई में रखेंगे PM मोदी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 03, 2018 - 12:37 PM (IST)

लखनऊः आजमगढ़ में महत्वाकांक्षी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मध्य जुलाई में उत्तर प्रदेश आने की उम्मीद है। मोदी गत 28 जून को संतकबीरनगर के मगहर में संत कबीर के निर्वाण दिवस में भाग लेने आएथे। प्रधानमंत्री की एक पखवाड़े के भीतर उत्तर प्रदेश की यह दूसरी यात्रा होगी।  

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी के यात्रा की तारीख अभी तक तय नहीं हुई है। प्रधानमंत्री की यात्रा 14 और 16 जुलाई के बीच होने की संभावना है। सूत्रों ने कहा हमने प्रधानमंत्री कार्यालय से तारीख के लिए अनुमति मांगी है। हालांकि एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखने की सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। 

उन्होंने बताया कि आधारशिला रखने तक उन कंपनियों को चुनाव कर लिया जाएगा जो लखनऊ से गाजीपुर के बीच 340 किलोमीटर एक्सप्रेस वे का निर्माण करेंगी। यह कहा जा रहा है कि एक्सप्रेस वे की दूसरी बार आधारशिला रखी जाएगी। इससे पहले राज्य में समाजवादी पार्टी सरकार के दौरान लगभग डेढ़ साल पहले इसकी आधारशिला रखी थी। तब इसका नाम समाजवादी एक्सप्रेस वे रखा गया था। 

भारतीय जनता पार्टी सरकार बनने के बाद इसका नाम बदलकर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे किया गया। यह एक्सप्रेस वे हमेशा विवादों में रहा है। इसके लिए तीन बार निविदाएं दी गई। अब नई निविदिका 5 जुलाई तक ली जायेगी। निविदाएं छह जुलाई को खोली जाएंगी, जिसमें तकनीकी और लागत शामिल होंगे, जबकि 10 जुलाई तक निजी बिल्डरों को निविदाएं देने की सभी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।  

सूत्रों ने बताया कि 340 किलोमीटर एक्सप्रेस वे निर्माण 36 महीनों में किया जाएगा। इस परियोजना के लिए 11,800 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static