मॉब लिंचिंग के खौफ से लंबी छुट्टी के बाद वापस लौटे इलाहाबाद विवि के प्रोफेसर

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 02:59 PM (IST)

प्रयागराज: मॉब लिंचिंग के डर से लम्बी छुट्टी पर गए इलाहाबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ विक्रम हरिजन आखिरकार 50 दिनों के बाद वापस आ गए हैं। उन्होंने लम्बे अवकाश से आने के बाद विभाग में ज्वाइनिंग लेकर अपना कामकाज फिर से शुरु कर दिया है। हांलाकि डॉ विक्रम हरिजन को अभी भी मॉब लिंचिंग का डर सता रहा है। जिससे एसएसपी प्रयागराज ने प्रोफेसर के अनुरोध पर उन्हें सुरक्षा गार्ड भी मुहैया करा दिया है। जिसके साथ ही डॉ विक्रम हरिजन इतिहास विभाग में अपना कामकाज निपटा रहे हैं। डॉ विक्रम हरिजन ने अभी भी अपनी जान को खतरा बताया है। साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन पर उन्होंने सुरक्षित माहौल न देने का गम्भीर आरोप भी लगाया है। 

ईश्वर में विश्वास नहीं करते: डॉ विक्रम
उन्होंने विवादित वीडियो को लेकर अपनी सफाई देते हुए कहा है कि विवादित वीडियो 14 अप्रैल 2017 का प्रयागराज का ही है। जिसमें अम्बेडर जयंती के मौके पर दलित छात्रों के मन से ईश्वर का डर निकालने के लिए उन्होंने अपने बचपन की एक घटना की जिक्र किया था। डॉ हरिजन के मुताबिक वे बचपन से ही ब्रह्म समाज से काफी प्रभावित हैं और ईश्वर में विश्वास नहीं करते हैं। यही वजह है कि वे छात्रावास के बच्चों को कर्म करने की सीख दे रहे थे और ईश्वर के बारे में बचपन की घटना का जिक्र करते हुए उन्हें बताया था, कि कक्षा 6 में पढ़ने के दौरान उन्होंने शिवलिंग पर मूत्र विसर्जित किया था। लेकिन उसके बाद भी उनका कुछ नहीं बिगड़ा और उन्होंने न केवल जेएनयू से उच्च शिक्षा हासिल की। बल्कि कई विश्वविद्यालयों में भी उन्हें नौकरी मिली।
PunjabKesari
विवादित वीडियो के लिए लोगों से मांगी माफी: डॉ विक्रम
गौरतलब है कि डॉ विक्रम हरिजन का विवादित वीडियो 20 अगस्त 2019 को वायरल हुआ था। जिसके बाद मामले के तूल पकड़ने पर डॉ विक्रम हरिजन को मॉब लिंचिंग की धमकी मिली थी। बस इसी के चलते ही 27 अगस्त को उन्हें शहर छोड़कर बाहर जाना पड़ा था। 50 दिनों की लम्बी छुट्टी के बाद डॉ विक्रम हरिजन वापस तो लौट आए हैं। लेकिन अभी भी वे हालात को लेकर सहमे और डरे हुए हैं। उन्होंने खास बातचीत में विश्वविद्यालय प्रशासन की कार्यप्रणाली पर जहां गम्भीर सवाल खड़े किये हैं। वहीं अपने विवादित वीडियो के लिए भी लोगों से माफी मांगी है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static