मुख्यमंत्री ने 87 लाख पात्रों को भेजी 1300 करोड़ से ज्यादा की पेंशन और पैकेज की धनराशि

6/4/2020 7:07:39 PM

लखनऊ, चार जून (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृद्धावस्था, निराश्रित, दिव्यांग तथा कुष्ठावस्था पेंशन की एक किस्त तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत अतिरिक्त राहत राशि के तौर पर करीब 87 लाख लोगों को 1300 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि ऑनलाइन प्रदान की।
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर 86 लाख 71 हजार 781 लाभार्थियों के बैंक खातों में 1301.84 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन हस्तान्तरित की। उन्होंने बताया कि इनमें कोविड—19 संक्रमण के मद्देनजर वृद्धावस्था, निराश्रित, दिव्यांग और कुष्ठावस्था पेंशन की एक किस्त और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत अतिरिक्त राहत राशि के लाभार्थी शामिल थे।
योगी ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव, गरीब और किसान के हितों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी। मोदी ने तकनीक के प्रयोग पर बल दिया है, जिसका परिणाम है कि आज लोगों को शोषण से मुक्ति मिली है। प्रत्येक लाभार्थी को सीधे उनके बैंक खातों में धनराशि भेजी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हस्तान्तरित धनराशि में पेंशन राशि तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की राहत राशि को शामिल करते हुए वृद्धावस्था, निराश्रित तथा दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी 1500 रुपए की दर से धनराशि हस्तान्तरित की गयी है। कुष्ठावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत 2500 रुपए की धनराशि प्रदान की गयी है।
योगी ने जालौन, बरेली, देवरिया, बहराइच, मेरठ, मथुरा और वाराणसी के विभिन्न पेंशन लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उनका हाल पूछा और पेंशन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News