विधानसभा की सात सीटों पर उपचुनाव के लिए 132 दावेदार

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 08:24 PM (IST)

लखनऊ, 16 अक्‍टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्‍त हो गई। आयोग के मुताबिक सभी सीटों के लिए कुल 132 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये है।
राज्‍य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि आज समाप्‍त हो गई। नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्‍टूबर को की जांच की जाएगी जबकि 19 अक्‍टूबर नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख होगी।
अधिकारी के मुताबिक सात सीटों के लिए 132 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये है जिनमें सबसे ज्‍यादा उम्‍मीदवार अमरोहा जिले की नौगांव सादात विधानसभा क्षेत्र में जबकि न्यूनतम 14 उम्मीदवार टूंडला (फिरोजाबाद) से चुनाव मैदान में हैं। मतदान तीन नवंबर को होगा और परिणाम सात दिन बाद घोषित किए जाएंगे।
सात विधानसभा क्षेत्रों में नौगांव सीट प्रदेश सरकार के मंत्री चेतन चौहान जबकि घाटमपुर सीट कमल रानी वरुण के कोरोना संक्रमण से निधन के चलते रिक्‍त हुई जबकि टुंडला सीट प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के आगरा से सांसद बनने से रिक्‍त हुई है। दुष्‍कर्म के मामले में कुलदीप सिंह सेंगर को सजा सुनाये जाने के बाद उन्‍नाव की बांगरमऊ सीट रिक्‍त होने से उप चुनाव हो रहा है।
इसके अलावा बुलंदशहर वीरेंद्र सिंह सिरोही, जौनपुर की सीट मल्‍हनी पारस नाथ यादव और देवरिया सीट जनमेजय सिंह के निधन से रिक्‍त हुई हैं। उपचुनाव वाली सात सीटों में छह पर 2017 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी जबकि मल्‍हनी सीट समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी। भारतीय जनता पार्टी ने नौगांव सादात में क्रिकेटर और राज्‍य सरकार में मंत्री रहे चेतन चौहान की पत्‍नी संगीता चौहान और बुलंदशहर में सिरोही की पत्‍नी उषा सिरोही को उम्‍मीदवार बनाया है। बांगरमऊ में श्रीकांत कटियार को पार्टी ने मौका दिया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static