लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच कर रहे उपेंद्र अग्रवाल को देवीपाटन परिक्षेत्र का डीआईजी बनाया गया, एसआईटी का भी प्रभार रहेगा

10/23/2021 9:36:54 AM

लखनऊ, 22 अक्टूबर (भाषा) लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) उपेंद्र कुमार अग्रवाल को शासन ने देवीपाटन (गोंडा) परिक्षेत्र का पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) नियुक्त किया है। इसके साथ ही उनके पास एसआईटी का कार्यभार यथावत बना रहेगा।

गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हुई थी जिनमें से चार किसान थे।

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को ''पीटीआई-भाषा'' से बातचीत में इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि एसआईटी का कार्यभार अग्रवाल के पास ही रहेगा।

शासन ने बृहस्पतिवार को पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) और पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) स्‍तर के छह आईपीएस अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल किया जिसमें उपेंद्र कुमार अग्रवाल को पुलिस महानिदेशक कार्यालय से देवीपाटन परिक्षेत्र का पुलिस उप महानिरीक्षक बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) ने तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ''टेनी'' के बेटे आशीष मिश्रा को नौ अक्टूबर को करीब 12 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया और आधी रात के बाद उसे अदालत में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

मामले की जांच के लिए गठित एसआईटी का नेतृत्व कर रहे पुलिस उप महानिरीक्षक उपेंद्र अग्रवाल ने नौ अक्टूबर की रात लगभग 11 बजे आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी की जानकारी दी थी।

अग्रवाल ने बताया था, ‘‘मिश्रा ने पुलिस के सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं दिया और जांच में सहयोग नहीं किया। वह सही बातें नहीं बताना चाह रहे हैं, इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया।’’
आशीष मिश्रा के खिलाफ लखीमपुर खीरी में विरोध प्रदर्शन कर रहे चार किसानों की थार जीप से कुचलकर हत्या करने समेत विभिन्न धाराओं में तिकुनिया थाने में मामला दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि शासन ने बृहस्पतिवार को उपेंद्र अग्रवाल को पुलिस मुख्यालय से डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र, डॉक्टर संजीव गुप्ता को आईजी अयोध्या परिक्षेत्र से आईजी कानून-व्यवस्था, अनिल कुमार राय को आईजी बस्ती परिक्षेत्र से आईजी पीएसी सेंट्रल जोन, लखनऊ, केपी सिंह को आईजी प्रयागराज परिक्षेत्र से अयोध्‍या परिक्षेत्र, मोदक राजेश डी राव को आईजी कानून-व्यवस्था से आईजी बस्ती परिक्षेत्र और राकेश सिंह को आईजी देवीपाटन परिक्षेत्र से आईजी प्रयागराज परिक्षेत्र बनाया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News

static