‘यूपी 112’ ने गोरखपुर, महराजगंज और कुशीनगर में शुरू किया जागरूकता कार्यक्रम

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 07:01 PM (IST)

लखनऊ, 19 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश की पुलिस सेवा ‘यूपी 112’ के तहत दी जाने वाली तमाम सेवाओं की जानकारी देने के लिए बृहस्पतिवार को गोरखपुर, महराजगंज और कुशीनगर में एक सप्ताह का जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया गया।

‘यूपी 112’ के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रभारी करुणा शंकर सिंह ने बताया कि सेवा के अपर महानिदेशक अशोक कुमार सिंह के दिशा-निर्देशन में गोरखपुर, महराजगंज और कुशीनगर में एक सप्ताह का जागरूकता कार्यक्रम शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि इस मौक़े पर लोकगीतों के माध्यम से कलाकारों ने 112 की योजनाओं से नागरिकों को अवगत कराया। कार्यक्रम का आयोजन सशस्त्र सीमा बल के सहयोग से किया गया।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक, एलईडी वैन व नुक्कड़ सभा कर नागरिकों को यूपी-112 की सेवाओं से जागरूक किया गया।

टीम का नेतृत्व कर रही मुख्यालय की अपर पुलिस अधीक्षक मोहिनी पाठक ने बताया कि पुलिस की टीमें नागरिकों को जानकारी दे रही हैं कि केवल झगड़े व मारपीट में ही नही बल्कि किसी भी आपात स्थिति जैसे आग लगने, प्राकृतिक आपदा, मेडिकल इमरजेंसी में भी आप 112 नम्बर डायल कर मदद प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन सरकार की प्राथमिकता में है। घरेलू हिंसा पीड़ित महिलाओं के लिए 112 की ओर से फौरन प्रतिक्रिया दी जाती है। योजना में पीड़ित महिला 112 पर कॉल कर अपना पंजीकरण करवा सकती है।

इसके साथ साथ टीमों द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस की ट्विटर सेवा, यूपी कॉप ऐप, 1090 व साइबर अपराध के प्रति भी लोगों को जागरुक किया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News

static