Indian Railway: महंगा होने जा रहा आपका ट्रेन टिकट, व्यस्त स्टेशनों पर 'यूजर चार्ज' वसूलेगा रेलवे

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 05:50 PM (IST)

लखनऊः रेलवे (Railway) से सफर करने वाले यात्रीगण जरा सावधान हो जाए। अगर आप भीड़भाड़ वाले स्टेशनों (stations) से ट्रेन पकड़ेंगे तो आपकी यात्रा थोड़ी महंगी हो सकती है। रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव (Vinod Kumar Yadav) के अनुसार, एयरपोर्ट्स (Airports) के लिए वसूले जा रहे यूजर चार्ज (User charge) की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों (Railway stations) में भी यूजर चार्ज लिया जाएगा। इसी दौरान नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने कहा कि निजी ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस (Value Added Service) भी मुहैया कराई जाएंगी।
PunjabKesari
इतना ही नहीं भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने घोषणा की है कि देश के कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों में यूजर चार्ज की वसूली की जाएगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जाएगा। सवारियों का फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने और फिर उसका पुनर्निर्माण करने में आर्थिक मदद मिल सकेगी। इन स्टेशनों पर यूजर चार्ज वसूला। देश में भारतीय रेलवे का करीब 7000 रेलवे स्टेशन है।
PunjabKesari
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि यूजर चार्ज के लिए रेलवे जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा। हालांकि, यूजर चार्ज कितना होगा, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि एक छोटी राशि यूजर चार्ज के रूप में वसूल की जाएगी। रेलवे ने जानकारी दी है कि बड़े रेलवे स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज वसूला जाएगा। ये यूजर चार्ज यात्री किराया टिकट में जोड़कर सवारियों से वसूली जाएगी।

उन्होंने कहा कि मार्च 24 तक हाई डेंसिटी रुट्स पर डबलिंग, ट्रिपलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा कर लेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल, देश के दो रेलवे स्टेशन गांधी नगर और हबीबगंज स्टेशन दिसंबर 2020 तक रिडेवलप हो जाएंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static