Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का त्यौहार आज...रहेगा भद्रा का साया, इस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 09:37 AM (IST)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक है। आज यानी 19 अगस्त के दिन सोमवार को यह त्योहार मनाया जा रहा है। आज सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधेगी। लेकिन, इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा। भद्रा के समय राखी बांधना बहुत अशुभ माना जाता है। इसलिए बहनें शुभ मुहूर्त में ही अपने भाइयों को राखी बांधे।

इस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी
जानकारी के मुताबिक, भद्रा का साया 19 अगस्त को दोपहर 1:25 तक रहेगा। राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 1:25 के बाद से लेकर रात 9:07 तक रहेगा। शास्त्रीय मत के अनुसार भद्रा काल में राखी नहीं बांधी जा सकती है। राखी बांधने के लिए सबसे पहले थाली में रोली, अक्षत मिठाई और राखी रख लें। भाई की दाहिनी कलाई पर राखी बांधें, क्योंकि इस हाथ में राखी बांधना शुभ होता है। फिर मिठाई खिलाएं। अब सुख-समृद्धि की कामना करते हुए भाई की आरती उतारें। इस दौरान भाई को बहनों के चरण स्पर्श करने चाहिए। ऐसा करना बेहद शुभ होता है।

रक्षाबंधन पर बाजारों में लगी रौनक
रक्षाबंधन के तैयार के चलते सभी बहने बहुत खुश है। वो अपने भाईयों के लिए राखी खरीद रही है। बाजारों में राखियों की दुकानें सज गईं हैं। इनमें रेशम के धागे के साथ ही चांदी की राखियां भी शामिल हैं। चांदी की राखी बहनों की पसंद बनी हुई हैं। बाजारों में बहने जहां भाइयों के लिए भगवान गणेश, कन्हैया, श्याम बाबा की तस्वीर, ओम नम: शिवाय, जय माता दी, प्यारे भैया, हैप्पी रक्षाबंधन लिखी राखियां खरीद रहीं हैं। इसके साथ ही मोतियों से पिरोई राखियां भी उनकी पसंद हैं। बच्चों को डोरेमॉन, छोटा भीम जैसे कार्टून वाली राखियां खूब भा रही हैं। कल इस पावन त्यौहार को मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः UP NEWS: CM योगी आदित्यनाथ का ऐलान- रक्षाबंधन पर 19-20 अगस्त को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी महिलाएं
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इस बार भी रक्षाबंधन के पर्व पर बहनों को एक बड़ा तोहफा दिया है। हर बार की तरह इस बार भी सरकार ने प्रदेश की माताओं और बहनों के लिए बस का सफर फ्री कर दिया है। आज यानी 19 अगस्त 20 अगस्त की रात 12 बजे तक प्रदेश की महिलाएं रोडवेज की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। आगरा परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने जानकारी दी कि 19 और 20 अगस्त को किसी भी महिला यात्री को रोडवेज बस में सफर के दौरान टिकट नहीं लेना होगा। अगर कोई कंडक्टर टिकट लेने की मांग करता है, तो उसकी शिकायत तुरंत की जा सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static