राम मंदिर परिसर में बनेगा रामकथा कुंज, पुत्रेष्ठी यज्ञ से लेकर राम रावण युद्ध तक... निहार सकेंगे भक्त

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 06:42 PM (IST)

अयोध्या (संजीव आजाद) : अयोध्या में वर्षों लम्बे इंतजार के बाद तेजी से राम मंदिर निर्माण कार्य जारी है, मंदिर का करीब 60 प्रतिशत से अधिक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 2024 के जनवरी में मंदिर में प्रभु श्री राम विराजमान भी हो जाएंगे। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे मंदिर परिसर में बनने वाले राम कथा कुंज में मूर्तियों के द्वारा राम चरित मानस के अनुसार पुत्रेष्ठि यज्ञ से लेकर लंका विजय के बाद अयोध्या राज्याभिषेक तक का प्रसंग भक्तों के आकर्षण का केंद्र होगा।

PunjabKesari

मूर्तियां निर्माण तेज गति से
आपको बता दें कि वर्तमान समय में अयोध्या के राम मंदिर में राम कथा कुंज में लगने वाली मूर्तियां बनाई जा रही है। इन मूर्तियों का काम तेजी से हो रहा है। यह मूर्तियां सीमेंट, सरिया और कंक्रीट के मिश्रण से बनाई जा रही है। इन मूर्तियों को इस तरह बनाया जा रहा है कि यह श्री राम के जीवन काल के आरंभ से लेकर राज्याभिषेक तक के सभी प्रमुख पहलुओं का एहसास कराए और उसको जीवंत बनाये। इसमें महाराज दशरथ के पुत्रेष्ठी यज्ञ से लेकर, राम लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न के जन्म, शिक्षा, वन गमन, सुपर्णखा संवाद, श्री राम रावण युद्ध समेत सारे पहलुओं को मूर्तिकला के माध्यम से दर्शाया गया है।

PunjabKesari

सवा सौ प्रसंगों पर आधारित बनाई जा रही मूर्तियों
रामसेवक पुरम में बनाई जा रही मूर्तियों की बात करें तो राम जन्मभूमि मंदिर को आकर्षक बनाने के लिए 67 एकड़ की परिधि में श्री राम के जीवन से पर आधारित लगभग सवा सौ प्रसंगों पर आधारित मूर्तियों को बनाई जा रही हैं। इन मूर्तियों के माध्यम से राम चरित मानस के अनुसार श्रीराम के आदर्शों से भक्तों को रूबरू कराया जाएगा। अब अयोध्या आने वाले श्रद्धालु रामलला के दर्शन के साथ-साथ निर्माणाधीन राम कथा कुंज कार्यशाला देखने भी आ रहे है। राम मंदिर निर्माण कार्य को तेज गति से बनता देख भक्त प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी की तारीफ भी करते नजर आ रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prashant Tiwari

Recommended News

Related News

static