गले में तख्ती डाल DM ऑफिस पहुंचे 6 बुजुर्ग,बोले- साहब अभी मैं जिंदा हूं...

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 04:32 PM (IST)

महोबाः उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां के छः बुजुर्ग गले में तख्ती डाल कर डीएम ऑफिस पहुंचे। जिस पर लिख रखा था,'साहब अभी मैं जिंदा हूं'। दरअसल सरकारी मशीनरी की गड़बड़ी के चलते इन छह बुजुर्गों को कागजों में मृत घोषित कर दिया गया है। जिस कारण पिछले डेढ़ साल से उन्हें वृद्धा पेंशन नहीं मिल रही है। इसी के चलते वह गले में तख्ती डाल कर खुद को जिंदा साबित करने के लिए डीएम ऑफिस पहुंचे।

बता दें कि पूरा मामला महोबा तहसील क्षेत्र के ग्राम पचपहरा का है। जहां के छह बजुर्ग सरमन, गिरजा रानी, कलिया, सुरजी, नंदकिशोर और राकेश रानी मंगलवार को जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। जहां सभी बुजुर्गों ने डीएम को लिखित प्रार्थना पत्र देकर बताया कि उन्हें पिछले डेढ़ वर्षों से वृद्धा पेंशन नहीं मिली। जिसका कारण जानकर डीएम भी दंग रह गए। बुजुर्गों ने बताया कि पूर्व सचिव ने रिश्वत न देने पर सरकारी कागजों में उन्हें मृत दर्शा दिया। जिस कारण उन्हें मिलने वाली वृद्धा पेंशन रुक गई। पेंशन के सहारे ही वह अपना गुजर-बसर करते थे।

जानकारी के मुताबिक पिछले डेढ़ वर्षों से इनके खातों में वृद्धावस्था पेंशन नहीं आई तो उन्होंने समाज कल्याण विभाग में पता किया, जहां बताया गया कि वे सभी कागजों में मृत हो चुके हैं। यह बात सुनकर वह स्नन रह गए। जिसके बाद उन्होंने महोबा डीएम को लिखित प्रार्थना पत्र के साथ-साथ एक हलफनामा सौंपा। जिसमें उन्होंने बताया कि उनके जिंदा होने के बावजूद भी पूर्व ग्राम विकास अधिकारी ने पेंशन सत्यापन के नाम पर 500 की रिश्वत न देने पर उन्हें कागजों में मृत दिखा दिया था। जिस कारण उनकी पेंशन आना बंद हो गई।

डीएम मनोज कुमार ने बुजुर्ग की पूरी बात सुन कर,मामले की जांच सीडीओ को सौंप दी है। डीएम ने कहा कि मामले की जांच के बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static