सैफई विवि रैंगिग मामला: फैक्ट फाइंडिंग कमेटी सोमवार से शुरू करेगी जांच

8/25/2019 2:00:13 PM

इटावाः उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी मे गठित फैक्ट फाइडिंग कमेटी रैगिंग प्रकरण की जांच सोमवार से शुरू करेगी। इटावा के जिलाधिकारी जे.बी.सिंह ने रविवार को बताया कि एमबीबीएस के फस्टर् ईयर के छात्रों के साथ रैगिंग मामले में कमेटी के सदस्य सोमवार से यूनिवर्सिटी जाकर जांच शुरू करेंगे। कमेटी 26 एवं 27 अगस्त को जांच करेगी जिसकी रिपोटर् 28 अगस्त तक शासन को भेजा जाएगी।

उन्होंने बताया कि कमेटी के सदस्य पीड़ित छात्रों के बयान लेंगे और अधिकारियों से बात करेंगे। फैक्ट फाइंडिंग कमेटी एमसीआई 2009 के रैगिंग अधिनियम के तहत तय करेगी कि यूनिवर्सिटी में जो हुआ वह रैगिंग के दायरे में है या नहीं । इसके अलावा सीनियर-जूनियर छात्रों के साथ बात, रैगिंग जैसी घटनाओं को रोकने के लिए कमेटी सुझाव देगी, मानीटरिंग सेल, एंटी रैगिंग कमेटी, एंटी रैगिंग स्क्वायड है या नहीं है और तो कितना प्रभावी है और भूमिका क्या रही। फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की पहली बैठक में डीएम जे.बी. सिंह ने सदस्यों के साथ जांच के तय किए गए सातों बिंदुओं पर चर्चा की। एक घंटे की मीटिंग में यूनिवर्सिटी जाकर बयान लेने का निर्णय हुआ।

गौरतलब है कि रैगिंग मामले के तूल पकड़ने पर सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.राजकुमार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ बुलाया था। सीएम से मिलकर वीसी ने उन्हें रैगिंग मामले और एंटी रैगिंग कमेटी की रिपोटर् पर की गई कारर्वाई से अवगत करा दिया। मुख्यमंत्री ने कुलपति से भविष्य में रैगिंग न होने देने के कड़े निर्देश दिए।

 


Tamanna Bhardwaj

Related News