अमित शाह के आश्वासन के बाद अयोध्या में संतों की बैठक स्थगित

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 10:57 AM (IST)

अयोध्याः अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये बने ट्रस्ट में रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े स्थानीय संत-महात्माओं को जगह न/न मिलने से नाराज संतों द्वारा बुलाई गई बैठक को गृह मंत्री अमित शाह के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया गया है।

श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने कहा कि राममंदिर निर्माण के बने ट्रस्ट में अयोध्यावासी संत-धर्माचार्यों का नहीं होने से अपमान महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रामजन्मभूमि आंदोलन करने वालों को इस ट्रस्ट में केन्द्र सरकार ने कोई जगह नहीं दी है। इस लिए यहां बैठक बुलाने का निर्णया लिया गया था, लेकिन बाद में शाह से हुई बातचीत के बाद बैठक को स्थगित कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में अयोध्या के संत-धर्माचार्यों ने एक बैठक आज बुलाई थी,लेकिन बाद में बैठक को स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत करने के बाद ही बैठक नहीं करने का निर्णय लिया गया है। शाह ने आश्वस्त किया है कि रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास और विश्व हिन्दू परिषद के महामंत्री चम्पतराय के लिये मांग की गयी है।

दास ने राम मंदिर निर्माण के लिए घोषित ट्रस्ट में शामिल किए अयोध्या राज परिवार के विमलेन्द्र मोहन प्रताप मिश्र को राजनीतिक व्यक्ति बताते हुए कहा कि वह बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। रामजन्मभूमि आंदोलन में उनकी कोई भूमिका नहीं है। इसके बावजूद उन्हें ट्रस्ट में स्थान दिया गया जो सरासर गलत है। उनका कहना था कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को ही ट्रस्ट में जगह मिलनी चाहिये।

महंत कमलनयन दास ने कहा कि केन्द्र सरकार पर मुझे पूरा भरोसा है कि ट्रस्ट में श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास तथा विश्व हिन्दू परिषद के अंतररष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पतराय को जगह मिलेगी। इस मौके पर अयोध्या विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, नगर निगम अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, भारतीय जनता पार्टी के महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा ने भी श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास एवं मणिरामदास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास से इस सम्बन्ध में अलग से बातचीत भी की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static