UP में कोरोना की सेकेंड वेव: संक्रमण से 23  और लोगों की मौत, 2,067 नए मामले

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 06:12 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से और 23 लोगों की मौत हुई है जबकि 2067 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 से 23 और लोगों की मौत हो गयी। इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,582 हो गयी।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 2,067 नये मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गयी है। इसी दौरान 2,060 मरीज ठीक भी हुए हैं। राज्य में रविवार को कुल 1,45,704 नमूनों की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक एक करोड़ 81 लाख 31 हजार 693 नमूने जांचे जा चुके हैं। इस वक्त कोविड-19 के 23,776 मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

प्रसाद ने बताया कि राज्य में उन्होंने बताया कि सरकार ने आज विवाह सहित सभी सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये नये दिशानिर्देश जारी किए हैं। प्रसाद ने बताया कि अब निषिद्ध क्षेत्र से बाहर बंद हॉल में शादी तथा अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान एक समय में 100 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होगे। इसके अलावा खुले स्थानों पर कुल क्षमता के 40 प्रतिशत से कम ही लोग वहां रह सकेंगे। उसमें भी दो गज की दूरी और मास्क इत्यादि सावधानियां बरतनी होंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य की मुहल्ला निगरानी समितियों तथा स्वयंसेवी संगठनों से अपील है कि वे संक्रमण को नियंत्रित रखने में मदद करें। प्रसाद ने कहा, ‘‘टीके की तैयारी की जा रही है। हम आशा करते हैं कि अगले साल की शुरुआत में टीका उपलब्ध होगा। अधिक जोखिम वाले लोगों को प्राथमिकता पर उपलब्ध करा पायेंगे। इसके लिये जो कोल्ड चेन और उसे लगाने वाले स्टाफ की व्यवस्था पर कार्य चल रहा है। मगर जब तक कोई टीका नहीं आता, तब तक सावधान रहकर संक्रमण से बचें।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static