सीमा हैदर का पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर आएगा भारत! 10 जून को अदालत में रखेगा अपना पक्ष

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 02:23 PM (IST)

नोएडा: चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत आने वाली पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर और सचिन मीणा की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती हुई नजर आ रही है। दरअसल, सीमा हैदर के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर 10 जून को भारत आएगा और अपने वकील के माध्यम से अदालत में अपना पक्ष रखेगा। भारत में गुलाम हैदर के वकील मोमिन मलिक ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर सूरजपुर नोएडा कोर्ट ने गुलाम हैदर को सीमा सचिन मामले में सबूत साक्ष्य लेकर पाकिस्तान से भारत हाजिर होने का आदेश दिया है। 10 जून 2024  को गुलाम हैदर को साक्ष्यों के साथ कोर्ट  में पेश होगा। गुलाम हैदर के वकील ने बताया कि सीमा के साथ शादी, सीमा द्वारा गुलाम हैदर का घर बेचने,धर्म परिवर्तन करने जैसे कई आरोप में सबूत पेश करेगा।  

प्रेमी और बच्चों के साथ नोएडा में रह रही है सीमा हैदर
आप को बता दें कि अवैध रूप नेपाल के रास्ते सीमा हैदर अपने प्रेमी सचिन मीणा के साथ 2023 में भारत आई, उसके बाद से अवैध रूप से नोएडा के रबूपुरा में रह रही है। सीमा और मीणा के मामले जब जानकारी पुलिस को हुई तो जांच शुरु की। उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद-रोधी दस्ते की जांच की इस मामले में उसे क्लीन चिट मिल गई। ,भारत में, सीमा हैदर और सचिन मीणा के कानूनी प्रतिनिधि, वकील एपी सिंह है। पाकिस्तान के चोटी के वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता अंसार बर्नी ने कहा कि सीमा के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर ने अपने चार बच्चों का संरक्षण पाने में मदद के लिए उनसे संपर्क किया है। बर्नी ने कहा, ‘‘उचित प्रक्रिया के बाद, हमने एक भारतीय वकील अली मोमिन की सेवा ली है और भारतीय अदालतों में कानूनी कार्रवाई शुरू होगी।

सऊदी अरब और नेपाल के रास्ते भारत आई थी सीमा हैदर
बर्नी अपने नाम से एक ट्रस्ट भी चलाते हैं, जो लापता और अपहृत बच्चों की बरामदगी के लिए काम करता है। उन्होंने पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कैदियों का भी प्रतिनिधित्व किया है। सीमा तब चर्चा में आ गईं जब उन्होंने कहा कि मोबाइल गेम पबजी खेलते हुए सचिन मीणा से प्यार हो गया और उन्होंने उनके पास जाने का फैसला किया। जब सीमा संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल के रास्ते भारत आईं तब उनके पति सऊदी अरब में काम करते थे। ‘बीबीसी' को एक साक्षात्कार में सीमा ने कहा कि उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया है और पाकिस्तान लौटने से इनकार कर दिया था।

जमानत है सीम हैदर
सीमा का दावा है कि उनके बच्चों ने भी हिंदू धर्म अपना लिया है। बर्नी ने कहा कि गुलाम हैदर का मामला मजबूत है और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार, कम उम्र के बच्चों का धर्म परिवर्तन निषिद्ध है। उन्होंने कहा, ‘‘यह मामला बिल्कुल स्पष्ट है क्योंकि भले ही सीमा अब वहां बस गई हो, उनके बच्चे पाकिस्तानी नागरिक हैं और कम उम्र के हैं, पिता को उन पर पूरा अधिकार है।'' बर्नी ने कहा कि गुलाम हैदर अपनी पत्नी से कुछ नहीं चाहते बल्कि केवल अपने बच्चों को पाकिस्तान वापस लाना चाहते हैं। फिलहाल सीम हैदर ने सचिन मीणा के साथा शादी की ली है। सीमा के चार बच्चें जो नबालिग है। हालांकि सीम जमानत पर हैं ऐसे में माना जा रहा है कि एक बार सीमा की एक बार मुश्किलें बढ़ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static