राम मंदिर परिसर में बन रहे सात मंदिर सितंबर तक हो जाएंगे तैयार: नृपेंद्र मिश्रा

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 01:11 AM (IST)

Ayodhya News: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर निर्माण की समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने कहा है कि राम मंदिर परिसर में बन रहे सात मंदिरों का निर्माण सितम्बर तक बनकर तैयार हो जायेगा।
PunjabKesari
मंदिरों में दर्शन के लिये श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल नहीं उतारने होंगे
राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि ट्रस्ट का प्रयास है कि राम मंदिर के साथ-साथ परिसर में बन रहे अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं को दर्शन कराने का प्रयास सितम्बर तक किया जा रहा है। परिसर में सात मंदिरों के निर्माण का कार्य पूरा हो जायेगा और साथ ही साथ शेषावतार मंदिर भी बनकर पूर्ण हो जायेगा। कुबेर टीले पर रामायण कालीन पौधे भी लगाये जायेंगे। राम मंदिर परिसर में बने अन्य मंदिरों में दर्शन के लिये श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल नहीं उतारने होंगे।

प्रथम तल पर राम दरबार होगा
मिश्रा ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूतल पर गर्भगृह में रामलला प्राण प्रतिष्ठित है तो प्रथम तल पर राम दरबार होगा। जिसमे हनुमान जी की मूर्ति भी राम दरबार की शोभा होगी। जबकि द्वितीय तल पर अनुष्ठान और अन्य वैदिक कर्म किए जाएंगे। हालांकि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के समय जो तीन मूर्तियां बनाई गई थी उसमें से प्राण प्रतिष्ठा के लिए श्यामल वर्ण की एक मूर्ति का उपयोग किया गया है, शीर्ष दो मूर्तियों को सुरक्षित रखा गया है इनका उपयोग कब और कहां किया जाएगा। इसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है। सूत्रों की माने तो दिसंबर 2024 तक श्री राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक के दौरान इस पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static