Shahjahanpur News: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने की योग सप्ताह की शुरुआत, 21 जून तक हर जिले में होगा आयोजन

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 03:32 PM (IST)

Shahjahanpur News: उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर 15 से 21 जून तक राज्य के हर जिले में 'योग सप्ताह' का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत आज शाहजहांपुर से हो गई है। योग सप्ताह की शुरुआत वित्त मंत्री ने सुरेश कुमार खन्ना द्वारा की गई है। टाउनहाल स्थित हॉकी क्लब मैदान में उन्होंने अधिकारियों के साथ मिलकर योगाभ्यास किया।

21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
बता दें कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। मुख्य सचिव ने एक बैठक में निर्देश दिए थे कि उत्तर प्रदेश के हर जिले में आगामी 15 से 21 जून तक योग सप्ताह का आयोजन किया जाए। यह आयोजन जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसीलों, विकास खंडों और ग्राम पंचायतों के स्तर पर भी कराया जाए। सम्बन्धित जिलों के प्रभारी मंत्रियों की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। योगाभ्यास कार्यक्रम के लिए सभी प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। कार्यक्रम से पूर्व सभी ग्राम पंचायत व नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे CM Yogi; बब्बर शेर भरत और शेरनी गौरी को बाड़े में कराया प्रवेश, भालू को खिलाई आइसक्रीम

योग सत्र के समापन पर अधिकारियों ने किया पौधरोपण
इस योग सप्ताह की शुरुआत आज शाहजहांपुर से हुई। यहां पर योग विज्ञान संस्थान के जिला प्रधान डॉ. अवधेशमणि त्रिपाठी ने आयुष मंत्रालय के निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार उपस्थित लोगों को योगाभ्यास कराया। मंच पर आसनों का प्रदर्शन जिला महिला योग प्रमुख ज्योति गुप्ता व मृदुल गुप्ता द्वारा किया गया। जिला प्रशासन, नगर निगम व आयुष विभाग के तत्वावधान में हुए आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मां सरस्वती व महर्षि पतंजलि के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। वित्त मंत्री ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग सबके लिए आवश्यक है। उन्होंने सभी से योग में सम्मिलित होने की अपील की। प्रथम दिवस के योग सत्र के समापन पर मुख्य अतिथि व अन्य अधिकारियों ने पौधारोपण भी किया। 

​​​​​​​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static