शालिग्राम पवित्र शिलायें गोरखपुर पहुंची, भगवान राम की बाल मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह में किया जाएगा स्थापित

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:28 PM (IST)

गोरखपुर: नेपाल के पोखरा से अयोध्या जा रहे दो शालिग्राम पवित्र शिलायें मंगलवार देर रात गोरखनाथ मंदिर पहुंची, जहां भारी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं ने फूलों की बारिश कर पटाखे फोड़े और जय श्री राम के नारे लगा कर स्वागत किया । दो ट्रकों में जा रही इन पवित्र शिलाओं को मंगलवार की रात गोरखनाथ मंदिर परिसर में विश्राम कराया गया। देवीपाटन मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ, देवीपाटन मंदिर तुलसीपुर महंत योगी मिथिलेशनाथ और अन्य के पूजा-अर्चना के बाद बुधवार सुबह करीब पौने तीन बजे अयोध्या के लिए शिलाएं रवाना की गईं।

PunjabKesari
बता दें कि  नेपाल के मुस्तांग जिले में शालिग्राम या मुक्तिनाथ (शाब्दिक रूप से "मोक्ष का स्थान") के करीब एक स्थान पर गंडकी नदी में पाए गए छह करोड़ वर्ष पुराने विशेष चट्टानों से पत्थरों के दो बड़े टुकड़े पिछले बुधवार को नेपाल से रवाना किए गये थे और इनके बृहस्पतिवार को अयोध्या पहुंचने की संभावना है । श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने पहले बताया था, 'ये शालिग्राम शिलाएं छह करोड़ साल पुरानी हैं।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि विशाल शिलाएं दो अलग-अलग ट्रकों पर नेपाल से अयोध्या पहुंचेंगी । एक पत्थर का वजन 26 टन और दूसरे का वजन 14 टन है। इस पत्थर पर उकेरी गयी भगवान राम की बाल रूप की मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा, जो अगले साल जनवरी में मकर संक्रांति तक बनकर तैयार हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static