हर-हर महादेव से गूंजे फर्रुखाबाद के शिवालय, सुबह से भक्तों का लगा तांता

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 11:41 AM (IST)

फर्रुखाबाद: महा शिवरात्रि के अवसर पर फर्रुखाबाद के ऐतिहासिक शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा है। भक्त भोले बाबा को अपनी भक्ति से प्रसन्न करने के लिए उनका जलाभिषेक कर रहे हैं। उन्हें पुष्प, बेलपत्र और धतूरा अर्पित कर रहे हैं। फर्रुखाबाद में काशी के बाद सर्वाधिक शिव मंदिर हैं। इसलिए इसे अपरा काशी भी कहा जाता है। विभिन्न स्थानों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया।

मंदिरों और शिवालयों में सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा रहा। शहर के पांडेश्वरनाथ, कोतवालेश्वर नाथ, तामेश्वरनाथ, द्वादश ज्योर्तिलिंग धाम सहित अन्य मंदिरों शिवपूजा के लिए श्रद्धालु लंबी-लंबी कतारों में खड़े देखे गए। लोग सुख-समृद्धि की कामना के साथ फल-फूल, बेल पत्र, भांग, धतूरा, बेर, दूध भगवान के चरणों में अर्पित कर उन्हें प्रसन्न करने में जुटे रहे। शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना होती है। ऐसी मान्यता है कि शिवरात्रि के दिन शिव को प्रसन्न करना ज्यादा आसान होता है।

छोटी काशी के रूप में विख्यात फर्रुखाबाद महाशिवरात्रि पर पूरी तरह से शिवरंग में रंगा नजर आया। इसी तरह अमृतपुर, नवाबगंज, राजेपुर, कमालगंज, कंपिल, मोहम्मदाबाद सहित अन्य इलाके में स्थित शिवमंदिरों में भक्तों ने दर्शन पूजन किया। कई मंदिरों में दिनभर महिलाएं शिव गीत गाती रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static