सीतापुर: बाढ़ से लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित, त्रिपाल डालकर रहने को मजबूर

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 02:34 PM (IST)

सीतापुर (रिजवान मोहम्मद)-लगातार हो रही भारी बारिश से उत्तर प्रदेश के कई जिले बुरी तरह बाढ़ से प्रभावित हैं। ऐसा ही एक मामला सीतापुर जिले से सामने आया है। यहां शारदा बैराज से लाखों क्यूसेक पानी छोड़े जाने से रामपुरमथुरा विकासखंड के कुछ गांवों में मुश्किल खड़ी हो गई है।

PunjabKesari

पानी बढ़ने से नदी के किनारे कटान काफी तेज हो गया है। जिसके चलते ग्रामीण अपना घर छोड़  दूर झोपड़ियां बना कर रहने को मजबूर हैं। ग्रामीणों के सामने सबसे बड़ा संकट साफ पानी का है। मजबूरी में उन्हें नाले का गंदा पानी पीना पड़ रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि किसी भी प्रकार की सरकारी मदद भी उन्हें उपलब्ध नहीं हो रही है। वहीं प्रशासन दावें कर रहा है कि जल्द ही बिजली व स्वच्छ जल की व्यवस्था गांव में कर दी जाएगी।

PunjabKesari

जिले के रामपुर मथुरा ब्लॉक के भागवत पुरवा मजरे बगस्ती के करीब 250 घर घाघरानदी की चपेट में आ गए है। जिसकी वजह से इस गांव के करीब 1200 आबादी अब त्रिपाल और झुग्गी झोपड़ी में किसी तरह जीवन यापन करने को विवश है। कागजी और प्रशासनिक दावों के मुताबिक यहां करीब 116 लोगों को 4100 रु प्रति घर के हिसाब से सहायता राशि दी गई है। साथ ही लोगों को राशन आदि भी बांटा गया है। मगर ग्रामीणों की मानें तो विधायक से लेकर एसडीएम,तहसीलदार तथा लेखपाल आदि अमला आया और सहायता के आदेश भी हुए लेकिन आज तक कोई सहायता पीड़ितों को नहीं मिली है।

PunjabKesari

इस संबंध में उप जिलाधिकारी महमूदाबाद संतोष राय ने बताया कि116 लोगों को गृह क्षति पूर्ति दी गई है। 32 लोग रह गए उन्हें शीघ्र ही दे दी जाएगी। जिन बाढ़ पीड़ितों को राशन आदि नहीं मिला है उन्हें शीघ्र उपलब्ध कराया जाएगी। साथ ही बिजली की व्यवस्था भी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static