सीतापुरः फर्जी दस्तावेज के आधार पर नियुक्त शिक्षक ऋषिकेश मणि त्रिपाठी गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 04:05 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने सीतापुर से दूसरे व्यक्ति के शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर फर्जी तरीके से नियुक्त शिक्षक को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि एसटीएफ की टीम ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर प्रधानाध्यापक के पद पर सीतापुर में नियुक्त देवरिया के बेलही तिवारी बैतालपुर, गौरीबाजार निवासी ऋषिकेश मणि त्रिपाठी को गुरूवार को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि शिक्षक ने आगरा के श्री बजरंग भूषण के शैक्षिक दस्तावेजों के आधार पर प्राथमिक विद्यालय पर्वतपुर विकासखण्ड बेहटा सीतापुर मेें प्रधानाध्यापक के पद पर नियुक्ति हुई है।       

उन्होंने बताया कि पूछताछ करने पर गिरफ्तार फर्जी शिक्षक बजरंग भूषण ने बताया कि उसका असली नाम ऋषिकेश मणि त्रिपाठी है। वह बेलही तिवारी बैतालपुर, गौरीबाजार, देवरिया का निवासी है। प्राथमिक शिक्षा गोविन्द शिशु शिक्षा निकेतन बैतालपुर में हुई तथा हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 1996 में थापर इण्टर कालेज बैतालपुर से किया तथा वर्ष 1998 में महाराजा अग्रसेन इण्टर कालेज से इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण किया। बाबा राघवदास स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मडपही, देवरिया से बी0ए0 की परीक्षा वर्ष 2004 मेें उत्तीर्ण किया। वर्ष 2008 में उसका विवाह स्नेहलता तिवारी पुत्री रमाशंकर तिवारी निवासी ग्राम नोनापार, थाना भटनी देवरिया से हुआ।       

कड़ाई से पूछताछ करने पर बताया कि उसके पिता अशोक इण्टर कालेज, परपा, देवरिया में लेक्चरर के पद पर नियुक्त थे, जिन्होंने किसी के माध्यम से बजरंग भूषण का शैक्षिक दस्तावेज एवं उसकी पत्नी स्नेहलता तिवारी को स्वाती तिवारी पुत्री विनोद चन्द्र तिवारी का शैक्षिक दस्तावेज उपलब्ध कराया था। बजरंग भूषण के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर वर्ष 2009 में सहायक अध्यापक के पद पर चयनित हुआ तथा सीतापुर में प्रशिक्षण के उपरान्त प्राथमिक विद्यालय गेरूहा ब्लाक, लहरपुर,सीतापुर में नियुक्त हुआ था। उसकी पत्नी स्नेहलता तिवारी वर्तमान में स्वाती तिवारी के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर प्रधानाध्यापक के पद पर प्राथमिक विद्यालय हरिहरपुर, सीतापुर में नियुक्त हैं।

स्वाती तिवारी के बारे में जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि वास्तविक स्वाती तिवारी वर्तमान में सहायक अध्यापक के पद पर कन्या प्राथमिक विद्यालय, कैम्पियरगंज,गोरखपुर में नियुक्त हैं। स्वाती तिवारी के शैक्षिक दस्तावेज के आधार पर बाराबंकी एवं देवरिया में दो अन्य शिक्षिका फर्जी तरीके से चयनित होकर नौकरी कर रही थी। बाराबंकी में नियुक्त स्वाती तिवारी के नाम से तथाकथित फर्जी शिक्षिका को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा देवरिया एवं बाराबंकी में फर्जी तरीके से नियुक्त स्वाती तिवारी नामक शिक्षिकाओें को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त ऋषिकेश मणि त्रिपाठी एवं स्नेहलता तिवारी (प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय हरिहरपुर सीतापुर) के विरूद्ध कोतवालीनगर, सीतापुर में मु0अ0सं0 655/2020 धारा-409, 419, 420, 467, 468, 471, भादवि पंजीकृत कराया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static