नामर्द बना देगा स्मार्टफोन: पैंट की जेब में मोबाइल रखने वाले सावधान! शर्ट में रखे तो दिल का खतरा...फिर कहां रखें?

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 12:56 PM (IST)

Mobile Radiation News: एक वक्त था जब फोन लैंडलाइन से संचालित होता था। वायर के कनेक्शन से उसे चलाया जाता था लेकिन बढ़ते आधुनिकता की वजह से हमें सुविधाएं तो मिल रही है इसके साथ ही हम उसके नुकसान भी ग्रहण कर रहे हैं। बता दें कि लैंडलाइन फोन के बाद जब नेटवर्क और स्मार्ट फोन आए तो यह अपने साथ रेडिएशन भी लेकर लेकर आंए। इनमें सबसे बड़ा खतरा रेडिएशन का है क्योंकि, मोबाइल से निकलने वाली विकिरणें शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है। खासकर, जब मोबाइल को अपने साथ लेकर चलते हैं। चूंकि, अब मोबाइल मानो शरीर का एक अंग हो गया है।
PunjabKesari
इस वक्त सभी के हाथ में एक फोन जरूर है जिसे सभी लोग जेब में लेकर चलते हैं। पिछले कुछ सालों में ऐसी कई रिपोर्ट्स आई हैं कि जेब में मोबाइल रखना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है, क्योंकि इससे कई खतरे रहते हैं। यह भी दावा किया गया है कि पेंट की जेब में रखा मोबाइल लोगों को नपुंसक तक बना सकता है। किसी भी व्यक्ति के लिए यह दावा बेहद डराने वाला है। आइये आपको बताते हैं कि इस दावे में कितना दम है। क्योंकि, इस पर कई वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स ने रिपोर्ट जारी की है।a
PunjabKesari
आधुनिक बीमारियों के लिए फोन जिम्मेदार ?
हेल्थ साइट डॉटकॉम के द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि  मोबाइल फोन क्रोनिक स्ट्रेस से लेकर ब्रेन ट्यूमर तक, सभी तरह की आधुनिक बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। ऑस्ट्रिया और मिस्र के मेडिकल रिसर्चर ने सेंट्रल यूरोपियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में अपनी एक स्टडी पब्लिश की। इसमें बताया गया कि लगातार मोबाइल का संपर्क ‘स्तंभन दोष’ यानि सेक्स समस्या का कारण हो सकता है। इतना ही नहीं शोध करने वालों ने यह भी कहा है कि 6 वर्षों के दौरान पुरुषों के दो समूहों का अध्ययन करके किया। इसमें पहले समूह के 20 पुरुष सेक्स समस्या से पीड़ित थे, जबकि दूसरे समूह के 10 पुरुषों ने बताया कि उन्हें कोई यौन संबंधी परेशानी नहीं हुई। 
PunjabKesari
क्या नुकसान हो सकते हैं?
वहीं, इस मामले को लेकर कई मेडिकल एक्सपर्ट्स ने बताया है कि मोबाइल फोन के रेडिएशन से सेहत संबंधी परेशानियां होती हैं। क्योंकि, जब वायरलेस नेटवर्क से कनेक्टेड फोन को आप अपनी जेब में रखते हैं तो शरीर को 2 से 7 गुणा रेडिएशन झेलना पड़ता है। यह रेडिएशन आपके DNA स्ट्रक्चर को बदल सकता है और इससे नपुंसकता तक का खतरा रहता है। रेडिएशन को कैंसर की भी एक वजह माना जाता है। इसके अलावा, ह्रदय रोग से संबंधित समस्या भी हो सकती है इसलिए शर्ट की जेब में भी मोबाइल रखना घातक हो सकता है। कैनेडियन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया कि प्रति सप्ताह कम से कम एक कॉल के लिए मोबाइल फोन का उपयोग करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

शरीर से दूर रखे मोबाइल फोन
मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सलाह दिया जाता है कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचा जा सकता है। इसके अलावा, आप अपने फोन को किसी ऐसी जेब में न रखे जहां से आपके नाजुक अंग नजदीक हों. बेहतर यह होगा कि आप किसी पर्स या बैग में फोन रखें।अगर यह संभव नहीं है तो मोबाइल फोन को पेंट के पीछे की जेब में रखें। ध्यान दें कि मोबाइल का पिछला हिस्सा ऊपर रहे ताकि आपका शरीर उसके कम से कम रेडिएशन के संपर्क में आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static