पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल माफिया के 5 सदस्यों को STF ने किया गिरफ्तार

12/19/2020 8:29:41 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पुरूषों व महिलाओं के लिए जेल वाडर्र, फायरमैन (पुरूष) तथा आरक्षी घुड़सवार के पदों पर सीधी भर्ती की परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह के सरगना सहित 05 सक्रिय सदस्य तथा तीन अभ्यर्थियों समेत आठ लोगों को आज प्रयागराज से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आज और कल पुरूषों एवं महिलाओं के लिए जेल वाडर्र, फायरमैन तथा आरक्षी घुड़सवार पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती के लिए दो पालियों में ऑफलाइन लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस सम्बन्ध में अभ्यर्थियों को बहला-फुसलाकर धनउगाही का प्रयास करने और प्रश्न पत्र लीक कराने वाले तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी कारर्वाई करने के लिए एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों एवं टीमों को अभिसूचना संकलन एवं ठोस कारर्वाई का निर्देश दिया गया था। 

 उन्होंने बताया कि उक्त निर्देश के क्रम में एसटीएफ की प्रयागराज फिल्ड इकाई के अपर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार पाण्डेय के पर्यवेक्षण में एक टीम अभिसूचना संकलन कर रही थी। फील्ड इकाई के निरीक्षक के सी राय व अतुल कुमार सिंह के नेतृत्व में कल एक टीम सिविल लाइन में सूचना संकलन में व्यस्त थी । उसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि वाल्मीकि चौराहा पर कुछ लोग पुलिस भर्ती परीक्षा के सम्बन्ध में नगद रूपयों, चेक व सटिर्िफकेट का लेन-देन कर परीक्षा में नकल कराने की योजना बना रहे है। 

 प्रवक्ता ने बताया कि मुखबिर द्वारा प्राप्त सूचना की पुष्टि होने पर तत्काल एसटीएफ की टीम बताये गये स्थान पर पहुंच कर देखा गया तो आठ व्यक्ति संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त दिखाई पड़े और दबिश देकर वाराणसी निवासी विकास पटेल के अलावा प्रयागराज निवासी मान सिंह यादव,दिलीप कुमार, मंगल यादव, शिव कुमार के अलावा तीन अभ्यर्थियों सत्यम पटेल,महेश कुमार और राजगब्बर को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गये लोगों के कब्जे से परीक्षा से सम्बन्धित 05 अभ्यर्थियों सत्यम पटेल, महेश कुमार, राज गब्बर, लाल बहादुर रमाकान्त यादव के प्रवेश पत्र, 22 अदद विभिन्न अभ्यर्थियों के हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट के मूल अंक पत्र व प्रमाण पत्रों के अलावा विभिन्न बैंकों के 28 लाख रूपये के चेक,10 मोबाइल फोन के अलावा विभिन्न कार्ड और दो लाख सत्तर हजार चार सौ रूपये की नकदी बरामद की। 


Ramkesh

Related News