UP Board: उत्तरपुस्तिका में छात्र ने किया विकास दुबे का जिक्र, लिखा- बस गुरुजी आप मुझे पास कर दीजिए...

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 01:02 PM (IST)

आगरा: यूपी में बोर्ड की परीक्षाएं होने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कापियों की जांच की जा रही है। इसी बीच एक बच्चे ने अपनी उत्तरपुस्तिका में फ्लेमिंग के दाएं हाथ का नियम ऐसा लिखा, जो परीक्षकों के बीच चर्चा का विषय बन गया एक ने विकास दुबे का भी जिक्र करते हुए लिखा कि गुरुजी हमे पास कर दीजिएगा। 

फ्लेमिंग के दाएं हाथ के नियम समझाएं
एक परीक्षार्थी ने प्रश्न फ्लेमिंग के दाएं हाथ का नियम समझाएं प्रश्न के उत्तर में लिखा कि फ्लेमिंग के दाएं हाथ के नियम के अनुसार यदि हम दाएं हाथ से काम करते हैं, तो हमारे कार्य करने की क्षमता बहुत अधिक बढ़ जाती है। जबकि बाएं हाथ से काम करने में क्षमता एक चौथाई रह जाती है। फ्लेमिंग इसी विचारधारा का व्यक्ति था और उसने इसी पर आधारित दाएं हाथ का नियम दिया। जबकि फ्लेमिंग के दाएं हाथ का नियम विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव पर आधारित है, जो प्रेरित विद्युत धारा की दिशा ज्ञात करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

गुरुजी आप मुझे पास कर दीजिए, आपकी अति कृपा होगी
नियम के अनुसार यदि हम अपने दाहिने हाथ की तर्जनी, मध्यमा और अंगूठे को एक दूसरे के लंबवत फैलाते हैं तो अंगूठा चालक की गति की ओर इंगित करता है और तर्जनी चुंबकीय क्षेत्र की दिशा की ओर इंगित करती है, तो मध्यमा हमें परिपथ में प्रवाहित होने वाली प्रेरित धारा की दिशा प्रदान करती है। एक अन्य परीक्षार्थी ने लिखा कि विकास दुबे के गुनाहों की सजा उसे मिल गई है, भविष्य में भी हर दोषी सजा पाएगा। जल्द ही ऐसे कई और केस देखने को मिलेंगे,बस गुरुजी आप मुझे पास कर दीजिए, आपकी अति कृपा होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static