छात्रों ने बनाई स्वचलित सेनेटाइजेशन मशीन, मात्र पन्द्रह सौ रुपये है कीमत

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 07:49 PM (IST)

कुशीनगर: कोरोना महामारी के इलाज के लिए पूरा विश्व जद्दोजहद कर रहा है। पर कुछ खास सफलता नही मिल सकी हैं। कोरोना पर काबू करने के लिए सोशल डिस्टेंस और सेनेटाइजेशन पर ही पूरा विश्व टिका है। इसके लिए पूरा विश्व में लोगो को जागरूक किया जा रहा है। महामारी से बचने के लिए वैज्ञानिक और बड़ी बड़ी कम्पनिया नए नए उपकरण बना रही हैं जो बेहद मंहगे हैं। परंतु इसकी जरूरत सभी को है। ऐसे में कुशीनगर जिले के बारहवीं कक्षा के दो छात्रों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जिसकी सहायता से उसके अंदर से गुजरने वाले हर व्यक्ति को वो मशीन स्वत: सेनेटाइज कर दिया करेगी।
PunjabKesari
बता दें कि कुशीनगर जिले के छोटे से कस्बे कप्तानगंज के जे.पी. इंटरमीडिएट कॉलेज के दो छात्रों मुकुल और आशुतोष मिश्रा ने कड़ी मेहनत के बाद ह्यूमेन सेंसर पर आधारित कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वचलित सेनेटाइजेशन मशीन को तैयार किया है। इसकी कीमत मात्र पन्द्रह सौ रुपये बताई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के वायरस के म्युनिटी स्प्रेड को रोकने में भी काफी मदद मिलेगी।

प्रधानाचार्य ने भी इन बच्चों के कार्यो को सराहा है। उन्होंने कहा कि अगर इन छात्रों की तकनीकी का इस्तेमाल किया जाए तो कम खर्चे में ऐसी मशीने बनाई जा सकती हैं ।उन्होंने कहा कि इस मसीन को बढ़ावा मिला तो आने वाले समय मे कोरोना से लडऩे में यह कारगर साबित हो सकता हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static