यूपी के गैर मान्यता प्राप्त 8496 मदरसों के सर्वे का काम पूरा, मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया क्या है सरकार का उद्देश्य

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 06:41 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में से 60 जिलों के 8496 मदरसों का सर्वे का काम पूरा हो चुका है। बाकी 15 जिलों की सर्वे रिपोर्ट भी निर्धारित अवधि में उपलब्ध हो जायेगी। जिलों से सर्वे रिपोर्ट आने की आखिरी तारीख 15 नवम्बर है। यह जानकारी अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिक वक्फ एवं हज विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने दी ।

धर्मपाल सिंह ने बुधवार को प्रदेश के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे कार्य की विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा सर्वे कार्य का उद्देश्य अल्पसंख्यक वर्ग को समाज की मुख्य धारा में शामिल करना और विकास की गति से जोड़ना है।

बीते दिनों मंत्री धर्म पाल सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि मदरसा का छात्र एक हाथ में कुरान और दूसरे में लैपटॉप रखे। वफ्फ की संपत्तियों से अवैध कब्जे हटवाकर वहां स्कूल, कॉलेज अस्पताल आदि बनाएंगे। नई दुग्ध नीति में 30 एकड़ में 75 करोड़ से वृहद गोसंरक्षण केंद्र बनाने पर 10 करोड़ की छूट और पांच प्रतिशत ब्याज लगेगी। गोआधारित खेती अपनाने का आह्वान करते हुए कहा कि एक गाय से एकड़ खेती होती है। गाय का 10 किग्रा गोबर, 10 लीटर गोमूत्र सात दिन रख कर जीवामृत बनता है। इसे पानी के साथ खेत में देने से अच्छी फसल होती है। वहीं देसी गाय के संरक्षण की बात कहते हुए उसके पांच उत्पादों को अमृत बताया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static