Tent City Varanasi: पर्यटकों के लिए खुल गए है टेंट सिटी के द्वार, जानें बुकिंग कराने के लिए कितना करना होगा भुगतान

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 01:44 PM (IST)

Tent City Varanasi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में गंगा किनारे बन रहे तंबुओं के शहर (Tent City Varanasi) का लोकार्पण बीते शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हो गया है और अब सैलानियों के लिए इसके द्वार खोल दिए गए है। 15 जनवरी से यहां पर्यटकों का आना जाना शुरु हो जाएंगा। जहां पर सैलानियों के लिए लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। इस शहर में काशी का प्रतिबिंब (Kashi's reflection) दिखाई देगा। शहर में आने वाले सैलानियों (Tourists) के लिए अच्छे प्रबंध किए जा रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि पीएम के लोकार्पण के बाद पूरे दिन टेंट सिटी तक पहुंचकर उसकी छटा निहारने वालों की होड़ लगी रही। शाम को रेत पर खूबसूरत लाइट के बीच इसकी चकाचौंध सैलानियों के मन को लुभा रही है।  रेत पर बसाए गए टेंट सिटी में धर्म और अध्यात्म का समावेश किया गया है। जहां पर पर्यटकों को सभी सुविधाएं दी जाएगी। उनकी सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा और माहौल खराब करने वालों व अश्लीलता फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः संगम पर मकर संक्रांति के स्नान के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब, पुण्यकाल की मान्यता रखने वाले रविवार को लगाएंगे डुबकी

सुबह से शाम तक यहां बनारस घराने के संगीत की गंगा भी बहती रहेगी। यहां मांस मदिरा (Non veg) पर पूरी तरह रोक लगा दी जाएगी। काशी के अर्धचंद्राकार घाटों (crescent jetty) के सामने रेत पर बनारसी हस्तशिल्प (Banarasi Handicrafts) भी पर्यटकों को रिझाएगा। 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के हाथों टेंट सिटी का लोकार्पण होगा।

PunjabKesari

टेंट सिटी बना देसी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र
काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के बाद टेंट सिटी देसी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनकर उभरी है। टेंट सिटी के जीएम गौरव पांडेय (GM Gaurav Pandey) के मुताबिक टेंट की 15 से 20 जनवरी तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। सर्वाधिक बुकिंग दक्षिण भारतीय पर्यटकों ने की है।

यह भी पढ़ेंः Banda News: घरेलू विवाद के चलते पति-पत्नी ने जहरीला पदार्थ खाकर किया Suicide, परिवार में मचा कोहराम

टेंट सिटी के अधिकारियों के मुताबिक 70 फीसदी घरेलू पर्यटक (भारतीय) और 30 फीसदी विदेशी पर्यटकों ने बुकिंग कराई है। 70 फीसदी भारतीयों में करीब 55 फीसदी दक्षिण भारतीय हैं। 30 फीसदी विदेशी पर्यटकों में यूके, यूएसए, कनाडा, जर्मनी के यात्री शामिल हैं। टेंट सिटी काशी की सभ्यता, संस्कृति के रंग में रंग गई है। यहां पर्यटकों को काशी की आध्यात्मिकता का आभास होगा।

PunjabKesari

टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटकों को करना होगा इतना भुगतान
टेंट सिटी में रुकने के लिए पर्यटकों को छह हजार से 30 हजार रुपये तक भुगतान करना होगा। 15 जनवरी से ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट पर 15 दिसंबर से बुकिंग शुरू हो गई है। टेंट सिटी में पर्यटक डीलक्स, सुपर डीलक्स, प्रीमियम और गंगा दर्शन विला में बुकिंग करा सकते हैं। अलग अलग कॉटेज में अलग-अलग लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

PunjabKesari

वहीं, टेंट सिटी में गंगा स्नान के लिए जेटी पर कुंड की व्यवस्था है। वॉच टावर से गंगा और उसके पार का नजारा भी दिखेगा। बनारसी खान पान के अलावा यहां बनाया गया डाइनिंग हॉल सभी सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें एक बार में 800 लोग मौजूद रह सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static