नवजात के पेट में पल रहा था बच्चा, ऑपरेशन के बाद मृत भ्रूण देख डॉक्टर भी हैरान

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 06:29 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी में सब लोग उस वक्त सकते में आ गए जब एक महीने की बच्ची के पेट में मृत भ्रूण पाया गया। जन्म होने के बाद से मासूम का पेट फूलता जा रहा था। बच्ची का ऑपरेशन किया गया तो उसमें एक मृत भ्रूण निकला। जिसे देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। हालांकि सफल ऑपरेशन के बाद बच्ची पूरी तरह स्वस्थ्य है।

इसके अलावा भ्रूण का भी परीक्षण कराया जा रहा है। डाॅक्टर की मानें तो इस तरह का मामला 10 लाख केस में कभी-कभार ही आता है। नवजात का पेट फूला हुआ था। जिसका परीक्षण करने पर डा. अरुण गुप्ता ने पाया कि नवजात के पेट में एक टयूमर है। जिसे निकालना जरूरी माना गया। ऑपरेशन के दौरान डा. अरुण गुप्ता ने काफी बड़ा टयूमर निकाला। टयूमर का परीक्षण करने पर उसके भीतर एक मृत भ्रूण पाया गया। जिसका सिर व बाल डेवलेप हो रहे थे।

डॉ. अरुण गुप्ता ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि नवजात का पेट फूलना और उसका लगातार रोना इस बात की ओर इशारा कर रहा था कि सब कुछ सामान्य नहीं है। जिसके बाद उसके ऑपरेशन के लिए बिना देर किए हुए पूरी व्यवस्था की गई। जिसमें पाया गया कि उसके पेट के टयूमर के भीतर एक मृत भ्रूण पाया गया। जिसके बाल और सिर बढ़ रहा था।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस तरह के मामले 10 लाख के केस में कभी कभार ही पाया जाता है। हालांकि बच्ची अब पूरी तरह से खतरे से बाहर है। इसके साथ ही कैंसर की संभावना भी काफी कम है। फिर भी जांच के लिए उसे भेजा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static