अग्निवीर योजना को लेकर सरकार कर सकती है बड़ा फैसला, कार्यकाल बढ़ाने पर कर रही विचार

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 01:36 PM (IST)

लखनऊ / दिल्ली: भारतीय सेना में अग्निवीरों योजना के तहत भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार इस योजना में कुछ बदलाव करने पर विचार कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अग्निवीरों के तहत सेना में भर्ती हुए सैनिका का कार्यकाल 4 से बढ़ाकर 7-8 साल किए जाने पर विचार कर रही है।  25 प्रतिशत के कैप को बढ़ाया जा सकता है, जबकि 25% की जगह 60-70% किए जाने और अग्निवीरों के ट्रेनिंग पीरियड में भी बदलाव की संभावना है।  

आप को बता दें कि भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने बड़े बदलाव किए है। सेना द्वारा अग्निवीरों के रूप में भर्ती किए गए युवाओं को प्रशिक्षित करने के अग्निपथ योजना में अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है। इसकी घोषणा 16 जून 2022 को की गई। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले जवानों को ‘अग्निवीर’के नाम से जाना जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं का सेवाकाल 4 साल का होगा। इस कार्यकाल में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है।

योग्यता अथवा मापदंड
केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही अग्निपथ योजना के लिए भर्ती शुरू की जाएगी, अग्निपथ योजना के तहत सेना का हिस्सा बनने के लिए योग्यता कुछ इस प्रकार निर्धारित की गयी है। अग्निपथ के लिए 17.5 साल से 23 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। हालांकि असल में अग्निपथ स्कीम के तहत सेना का हिस्सा बनने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित तय आयु सीमा 17.5 साल से 21 वर्ष की है। कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 सालों से रुकी हुई भर्ती के कारण अधिक से अधिक युवाओं को मौका देने के लिए के केवल पहले साल की भर्ती में उम्र सीमा में 2 साल की छूट दी गयी है। भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद 3.5 साल तक सेना में सर्विस देनी होगी।

अग्निपथ स्कीम की विशेषता
हालांकि अग्निपथ स्कीम को लेकर देश के युवा, पूर्व सेना अधिकारी और नागरिकों में विभिन्न प्रतिक्रियाएं और मतभेद की स्थिति बनी हुई है। इसके बावजूद भारत सरकार की रक्षा मंत्रालय द्वारा अग्निपथ स्कीम को लेकर गिनाये गए विशेषताएं कुछ इस प्रकार है।

- मेरिट के आधार पर देश भर से युवा इस योजना में शामिल होकर इसका हिस्सा बन सकेंगे।
- इसमें जात-पात या धर्म के आधार पर आरक्षण की बातें नहीं की गयी।
- इस योजना के जरिये भर्ती होने वाले सेना के जवान को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा।
- चार वर्ष की सेवा के पश्चात 25 प्रतिशत अग्निवीरों को उनकी कौशलता के आधार पर स्थाई किया जाएगा।
- स्थाई कैडर का हिस्सा बन जाने के पश्चात अग्निवीरों बाकी जवानो की ही तरह पेंशन और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
- सेवा समाप्ति के पश्चात अग्निवीरों को उनकी कौशलता के अनुरूप स्किल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जो भविष्य में उनके लिए रोजगार के रास्ते खोलेगा।
-रक्षा मंत्रालय और विभिन्न राज्यों द्वारा उनकी बहाली प्रक्रिया जैसे केंद्रीय बल, राज्य पुलिस बल इत्यादि में अग्निवीरों को तरजीह दी जाएगी।
- सेवा के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी होने की अवस्था को मद्देनज़र अग्निवीरों को 48 लाख रूपए का बीमा किया जाएगा।
- अग्निपथ स्कीम के तहत सेना के जवान अर्थात् अग्निवीरों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के एवज में गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static