31 साल बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ, फर्जी एनकाउंटर करने वाले दरोगा को आजीवन कारावास की सजा

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 05:22 PM (IST)

बरेली: उत्तर प्रदेश में बरेली (Bareilly) के चर्चित लाली एनकाउंटर (Lali encounter) मामले में आरोपी दरोगा युधिष्ठिर के खिलाफ मामले की सुनवाई कर रहे अपर सेशन जज-12 पशुपति नाथ मिश्रा की अदालत में आरोपी के दोषी साबित होने के बाद शुक्रवार को आजीवन कारावास और 20 हजार रूपए के अर्थदंड की सजा सुनाई।

न्याय पाने के लिए परिवार ने किया कड़ा संघर्ष
अपर सेशन जज-12 पशुपति नाथ मिश्रा ने सुनवाई करते हुए बुधवार को हत्या के आरोपित दारोगा युधिष्ठिर सिंह को दोषी ठहराया था। अदालत के फैसले पर लाली के परिजनों ने संतोष जताया है लेकिन साथ ही दोषी दरोगा को फांसी दिए जाने की मांग करते हुए , मामले को सुप्रीम कोटर् तक ले जाने की बात कही है। परिवार ने न्याय पाने के लिए कड़ा संघर्ष किया। लाली की मां ने खुद इसके लिए अथक प्रयास किए और सुप्रीम कोटर् तक गई तब मामला सीबीसीआईडी पहुंचा और अब कहीं जाकर आरोपी दरोगा को सजा मिल पाई।        

ये भी पढ़ें...
- ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर हुआ भीषण हादसा, टक्कर के बाद ट्रक में लगी आग...ड्राइवर की दर्दनाक मौत
- बेमौसम बारिश ने उड़ाई किसानों की नींद, पकी और खड़ी गेहूं और सरसों की फसल का नुकसान

1992 का है मामला
गौरतलब है कि यह मामला वर्ष 1992 का है। थाना कोतवाली में तैनात रहे दारोगा युधिष्ठिर सिंह ने 23 जुलाई 1992 को मुकेश जौहरी उफर् लाली को एनकाउंटर में मार गिराने का दावा किया था। दारोगा ने अपने बचाव के लिए वारदात को मुठभेड़ दर्शाकर मृतक लाली पर लूट व जानलेवा हमला करने के आरोप में मुकदमा दर्ज करा दिया। दारोगा ने कोतवाली में रिपोटर् लिखाई कि वह वारदात की शाम 7:45 बजे बड़ा बाजार से घरेलू सामान खरीद कर वापस लौट रहे थे। तभी 3 व्यक्तियों को पिंक सिटी वाइन शाप के सेल्समैन से झगड़ते हुए देखा था। एक व्यक्ति ने जबरन दुकान से शराब की बोतल उठा ली तो दूसरे ने दुकानदार के गल्ले में हाथ डाल दिया। सेल्समैन के विरोध करने पर एक व्यक्ति ने सेल्समैन पर तमंचा तान दिया।        

आत्मरक्षा में एक बदमाश पर अपने सरकारी रिवाल्वर से चलाई थी गोली- दारोगा
दारोगा युधिष्ठिर सिंह ने आरोपियों को ललकारा तो एक ने उन पर फायर झोंक दिया जिससे वह बाल-बाल बचे। दारोगा ने पुलिस को बताया कि अगर वह गोली नहीं चलाते तो बदमाश उनकी जान ले सकते थे। उन्होंने अपनी आत्मरक्षा में एक बदमाश पर अपने सरकारी रिवाल्वर से गोली चला दी। जिससे वह लहूलुहान होकर गिर पड़ा और बाकी 2 व्यक्ति मौके से फरार हो गए। मुकेश जौहरी उफर् लाली की अस्पताल ले जाते समय मृत्यु हो गई थी।    

ये भी पढ़ें...
- बहराइच: STF के हाथ लगी बड़ी सफलता, एक करोड़ रुपए की स्मैक के साथ 4 लोग गिरफ्तार
- अतीक की पत्नी शाइस्ता का BSP से कट सकता है टिकट, उमेश पाल हत्याकांड के बाद से चल रही हैं फरार
   

दारोगा ने लूट व जानलेवा हमला के आरोप में दर्ज कराया था मुकदमा
दारोगा ने लूट व जानलेवा हमला के आरोप में थाना कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया जबकि शराब विक्रेता द्वारा दिए गए शपथ पत्र में यह कहा गया कि उसकी दुकान पर ऐसा कोई विवाद नहीं हुआ। जिससे दरोगा अपने जाल में फंस गया। जांच में पाया गया कि मुकेश जौहरी उफर् लाली के साथ मुठभेड़ नहीं हुई बल्कि दारोगा ने जानबूझकर जान से मारने के इरादे से लाली पर गोली चलाई थी, जिससे उसकी मृत्यु हो गई। मामले की सुनवाई के बाद अदालत में सबूतों के आधार पर दरोगा का गुनाह साबित होने के बाद सजा सुनाई गई और उसे जेल भेज दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static