अयोध्या में शुरू हुई 3 डी तकनीक पर आधारित दुनिया की पहली रामलीला, डीडी यूपी पर होगा लाइव टेलीकास्ट

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 07:19 PM (IST)

अयोध्या: योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से ही अयोध्या के विकास पर विशेष ध्यान दिया है। यहां एक तरफ भव्य श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है, तो वहीं विकास एवं सुंदरीकरण के कार्यों की एक लंबी शृंखला भी गतिमान है। इसके अलावा दीपोत्सव के जरिए इस प्राचीन नगरी के गौरव की पुनर्स्थापना का कार्य भी हो रहा है। वहीं शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन से अयोध्या की बहुविख्यात रामलीला भी शुरू हो गयी है। इसमें फिल्मी कलाकारों और भाजपा सांसदों द्वारा विभिन्न पात्रों की भूमिका निभायी जाएगी। सबसे खास बात यह है कि इस साल अयोध्या की रामलीला में दुनिया में पहली बार 3डी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। लक्ष्मण किला मंदिर परिसर में रामलीला का मंचन 5 अक्टूबर तक होगा।

PunjabKesari

विभिन्न किरदारों के रूप में दिखेंगी नामी हस्तियां, कोई बनेगा शबरी, कोई नारद मुनि
अयोध्या की रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मालिक बाबी के मुताबिक, कई कलाकार अयोध्या पहुंच कर रिहर्सल कर रहे हैं। इस बार रामलीला में बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, रवि किशन और दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' भी दिखेंगे। इसके अलावा महाभारत सीरियल के 'शकुनी मामा' गुफी पेंटल रामलीला में नारद मुनि की भूमिका निभा रहे हैं। गिरजा शंकर राजा दशरथ तो फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री शबरी की भूमिका में दिखाई देंगी। मशहूर कलाकार राकेश बेदी और रजा मुराद जैसी कई हस्तियां अयोध्या की रामलीला में विभिन्न पात्रों के रूप में नजर आएंगी। रावण की भूमिका शाहबाज खान निभा रहे हैं।

PunjabKesari

3डी तकनीक है खास
अयोध्या में इस साल की रामलीला 3डी तकनीक पर प्रस्तुत की जाने वाली दुनिया की पहली रामलीला बन गयी है। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मालिक बाबी के अनुसार वीआईपी गैलरी के लिए 3डी चश्मे की भी व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि रामलीला के मंच पर एलईडी स्क्रीन लगी है, उस पर रामायण काल के बैकग्राउंड को 3डी पर प्रस्तुत किया जा रहा है। जिससे रामलीला का सजीव मंचन श्रद्धालुओं को दिखे। इसके अलावा इस बार रामलीला में प्रभु श्रीराम और माता सीता के वस्त्र व आभूषण भी लोगों के लिए विशेष आकर्षण हैं। प्रभु श्रीराम के वस्त्र विशेष तौर पर नेपाल के जनकपुर के डिजाइनरों ने तैयार किये हैं, जबकि असली सोने से निर्मित माता सीता के आभूषणों को मुंबई के डिजाइनरों ने तैयार किया है।

 PunjabKesari

11 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था
इस साल फिल्मी कलाकारों से सजी अयोध्या की रामलीला का तीसरा संस्करण है। इसका आयोजन सीएम योगी आदित्यनाथ और संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह के सहयोग से हो रहा है। रामलीला स्थल पर करीब 11 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। जहां 2020 में 16 करोड़ और 2021 में 22 करोड़ श्रद्धालुओं ने अयोध्या की रामलीला का लाइव टेलीकास्ट दूरदर्शन और कई सेटेलाइट चैनल व सोशल मीडिया, यूट्यूब पर देखा, वहीं इस साल इसे 50 करोड़ दर्शकों तक पहुंचाने का प्लान बनाया गया है। अयोध्या की रामलीला प्रतिदिन शाम 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक यूपी दूरदर्शन पर लाइव टेलीकास्ट की जाती है। इसके पहले शनिवार को कलाकारों ने रिहर्सल में काफी मेहनत की।
 
रावण दहन के दिन कई मंत्री और फिल्म एक्टर रहेंगे मौजूद
सुभाष मालिक बाबी ने बताया कि रामलीला स्थल पर रावण दहन के दिन कई मंत्री और फिल्म कलाकार मौजूद रहेंगे, जिसमें आशीष शर्मा, सोनारिका भदौरिया, अंकित शर्मा, गोविंद नामदेव और भजन गायक अनूप जलोटा के अलावा प्रोड्यूसर करण राजदान अपनी फिल्म 'हिंदुत्व' की स्टारकास्ट के साथ शामिल होंगे। रामानन्द सागर के लोकप्रिय धारावाहिक रामायण में सीता माता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया इस वर्ष रावण दहन के मौके पर अयोध्या में मौजूद रहेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static