इस बार नवरात्रि पर विदेशी फूलों से सजेगा विश्व प्रसिद्ध मां विंध्यवासिनी का दरबार

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 06:22 PM (IST)

मिर्जापुर: विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल धाम में इस बार नवरात्रि मेले में पहली बार श्रद्धालु विदेशी फूलों की सजावट देखेंगे। इसके लिए मंदिर प्रांगढ़ में विशेष तैयारियां की जा रही है। नौ दिन चलने वाले विंध्य महोत्सव के लिए मंदिर को सजावट कर भव्यता दी जा रही है। वैष्णव देवी दरबार में तीन दशकों से फूलों से सजावट करने वाली कम्पनी विंध्य दरवार को विदेशी फूलों से सजा रही है। त्रिकोण पथ पर स्थित मां सरस्वती देवी एवं मां काली मंदिर को भी विदेशी फूलों से सजाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां की जा रही है।
PunjabKesari
जिला प्रशासन द्वारा सजावट का ब्लूप्रिंट देख स्थानीय लोग उत्साहित हैं। मेला अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि वैष्णव देवी मंदिर को फूलों से सजावट करने वाली कम्पनी एमिल विंध्यवासिनी देवी मंदिर के साथ मां सरस्वती देवी एवं मां काली मंदिर को भी सजाएगी। कंपनी के अनुभव को देखते हुए यह कार्य दिया गया है।
PunjabKesari
इसके लिए थाईलैण्ड, स्विट्जरलैंड, न्यूजीलैंड आदि देशों से फूल लाया गया है जिसमें एथनियम, आरगेट, जेनी लिलि,गुलदान आदि है। कम्पनी के सीईओ संचित शर्मा ने बताया कि इस काम के लिए कोलकाता एवं दिल्ली से कारीगर आए हैं। उन्होंने कहा‘‘ पिछले तीन दशकों से हमारी कम्पनी जम्मू में स्थित वैष्णव देवी मंदिर की सजावट कर रही है। विंध्याचल में काम करने का अवसर मेरे लिए सौभाग्य का विषय है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static