Ram Mandir in Ayodhya: ऐसा होगा अयोध्‍या में बनने वाला भव्य राम मंदिर, दरवाजों को बनाने में हो रहा इस खास तरह की लकड़ी का इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 09:54 AM (IST)

अयोध्या(संजीव आजाद): अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Temple) का निर्माण कार्य चल रहा है और अक्टूबर या नवंबर 2023 तक प्रथम तल बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद फर्श और छतों पर मार्बल लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि 2024 में मकर संक्रांति या उसके आसपास शुभ मुहूर्त में गृभगृह में रामलला (Ramlala) को विराजमान किया जाएगा। मंदिर (Temple) को कुछ इस तरह से बनाया जा रहा है कि हजारों वर्ष तक खूबसूरती बनी रहे। इसके साथ ही भविष्य में कभी भूकंप (Earthquake) भी आए तो राम मंदिर (Ram Mandir) को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचा सके।

PunjabKesari

राम मंदिर की भव्यता के अनुसार श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए होंगे कुल पांच प्रवेश द्वार
जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर की भव्यता के अनुसार श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए कुल पांच प्रवेश द्वार होंगे। सबसे पहले सिंह द्वार होगा, दूसरा नृत्य मंडल, तीसरा रंग मंडप चौथा कौली और पांचवा गर्भग्रह और परिक्रमा द्वार इसमें शामिल होगा। राम मंदिर में कुल 24 दरवाजे बनाये जा रहे हैं। इन दरवाजों को महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के बल्लारपुर की श्रेष्ठतम सागवान लकड़ी से बनाया जाएगा और इसकी चौखट को संगमरमर के पत्थर से तराशा जाएगा और मंदिर का मुख्य द्वार मकराना के सफेद संगमरमर के पत्थर से बनाया जाएगा। यही नहीं दरवाजों की खूबसूरती के लिए चांदी आदि का भी प्रयोग किया जा सकता है।

PunjabKesari

राम मंदिर में अभी भी बाहर से प्रसाद आदि ले जाना है वर्जित
आपको बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि राम मंदिर में अभी भी बाहर से प्रसाद आदि ले जाना वर्जित है। रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अभी ट्रस्ट द्वारा बनवाया गया स्पेशल इलायची दाना प्रसाद स्वरूप दिया जा रहा है। लेकिन भविष्य में श्रद्धालुओं को लड्डू का प्रसाद देने की योजना है। जिसके लिए एक शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा, जिससे अपनी श्रद्धा निकाल श्रद्धालु प्रसाद अपने घर ले जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static