बायोमेट्रिक तकनीक का दुरुपयोग कर हेराफेरी करने वाले तीन अभियुक्त गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 03:29 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने खाद्य एवं रसद विभाग के डेटा सर्वर में छेड़छाड़ कर अनाधिकृत व्यक्ति के आधार संख्या का इस्तेमाल करके राशन वितरण करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।     

एसटीएफ के सूत्रों ने बताया कि कल लखनऊ के वजीरगंज थाना क्षेत्र स्थित क्रिश्चियन कालेज चौराहे के पास आमिर, अल्तमश और पुष्पेन्द्र नामक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से एक कम्प्यूटर तथा दो ई-पास मशीनें बरामद की गयी हैं।  उन्होंने बताया कि इन लोगों को प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में राशन कोटेदारों की दुकानों पर ई-पास मशीनों से राशन कार्ड धारकों को आवश्यक वस्तुओं के वितरण के लिये बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण तकनीक का दुरुपयोग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।   

इस सिलसिले में आयी शिकायत की जांच में पाया गया था कि एक ही आधार संख्या पर एक ही दुकान में कई बार, भिन्न-भिन्न दुकानों में कई बार तथा कई जनपदों में एक ही आधार संख्या प्रयोग किया गया।  गिरफ्तार अभियुक्तों से की गयी पूछ-ताछ पर मालूम हुआ कि विभिन्न राशन कार्ड विक्रेता अपनी ई-पास मशीन को किसी एक जगह ले जाकर आपरेटर/पूर्ति निरीक्षक की लागिन आई.डी तथा पासवर्ड से खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाते थे और राशन कार्ड मैनेजमेन्ट सिस्टम से वेबसाइट को खोलकर लागिन कर लेते थे। साथ ही सम्बन्धित राशन विक्रेता का डेटा खोल लिया जाता था।      

उसके बाद राशन कार्ड के सापेक्ष आधार कार्ड को एडिट कर उसकी आधार संख्या डाली जाती थी, जो भौतिक रूप से वहां मौजूद होता था । उसके बाद उसे सेव कर लिया जाता था, जो खाद्य विभाग के डेटा बेस में अपडेट हो जाता था। उसके बाद सम्बन्धित ई-पास मशीन में मौजूद व्यक्ति का उसी राशन संख्या के सापेक्ष अंगूठा लगाकर लेन-देन कर लिया जाता था।   अभियुक्तों के विरूद्ध साईबर थाने में मुकदमा पंजीकृत कराकर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static