नोएडा और गाजियाबाद में मिले मंकी पॉक्स से संबंधित तीन केस, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 05:44 PM (IST)

नोएडाः मंकी पॉक्स की बीमारी देशभर में फैलती ही जा रही है। यूपी में भी कई जिलों में इस बीमारी से संदिग्ध केस सामने आए है। इसी कड़ी में  नोएडा और गाजियाबाद में भी मंकी पॉक्स के तीन केस सामने आए हैं। जिनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है और मरीजों को होम आइसोलेशन रहने की सलाह दी गई है।

बता दें कि यह मामला ग्रेटर नोएडा का है। यहां की निवासी महिला (47) अपने घर पर अपने पति के साथ रहती थी। महिला के अपने मुंह और शरीर पर मंकी पॉक्स के लक्षण देखे, जिसके बाद वो सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग में जांच कराने के लिए पहुंची। यहां पर टेक्नीशियन ने पीपीई किट पहनकर उसका ब्लड और स्वैब सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेज दिया। जिसके बाद महिला को होम आइसोलेशन रहने की सलाह दी। दरअस, महिला दिल्ली के स्कूल में अध्यापक हैं। जिसका नौकरी के सिलसिले में दिल्ली आना जाना लगा रहता है। इसलिए विभाग की ओर से महिला की ट्रैवल हिस्ट्री पता लगाई जा रही है। उनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। 

नोएडा के अलावा गाजियाबाद में भी मंकीपॉक्स बीमारी के दो मामले सामने आए है। गाजियाबाद में मिलने वाला एक मरीज गाजियाबाद के अर्थला इलाके के रहने वाला है, जिसका जिला अस्पताल में चेकअप किया गया। जिसके बाद उसके सैंपल पुणे जांच के लिए भेजे गए है और उसे घर पर आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं गाजियाबाद का रहने वाला दूसरा मरीज दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है और उसकी जांच के नमूने लेबोरेटरी भेज दिए गए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट
नोएडा और गाजियाबाद में मंकी पॉक्स के केस मिलने के बाद लोगों में इस बीमारी को लेकर डर का माहौल बना हुआ। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग जिले में मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए 6 बेड्स भी रिजर्व किए हैं और स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि शरीर पर रैशेज या दाने और जीभ पर दाने जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग और डॉक्टर से मरीज संपर्क करें और अपनी जांच करवाए।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static