UP में बदला बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों का समय, अब सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगे

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 09:30 AM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों का समय निर्धारित किया गया है। 1 जुलाई से स्कूल सुबह 8ः00 बजे से दोपहर 2ः00 बजे तक खुलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम ने बच्चों और टीचरों की सुविधा को देखते हुए यह आदेश जारी किया है। उन्होंने यह आदेश कल यानी बुधवार को जारी किया है।

28 जून से खुलेगे स्कूल
बता दें कि कल यानी 28 जून से प्रदेश में स्कूल खुल रहे है। शुरुआत के दो दिन, शुक्रवार 28 जून और शनिवार 29 जून को स्कूल का समय सुबह 7.30 से 10 बजे तक रहेगा। इसके बाद 1 जुलाई से स्कूलों का समय बदला गया है। 1 जुलाई से सुबह 8ः00 बजे से दोपहर 2ः00 बजे तक स्कूल खुलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने यह कदम छात्रों और शिक्षकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उठाया है। नए समय सारिणी के अनुसार, छात्र सुबह जल्दी स्कूल पहुंच सकेंगे और दोपहर में घर लौट सकेंगे, जिससे गर्मी के मौसम में उन्हें राहत मिलेगी। इस बदलाव से संबंधित अधिक जानकारी और दिशा-निर्देश स्कूलों में प्रधानाध्यापकों को भेज दिए गए हैं ताकि समय पर इसका पालन सुनिश्चित किया जा सके।

शिक्षकों के लिए जारी किए थे निर्देश
शिक्षकों के लिए भी निर्देश जारी किए गए थे कि गर्मी की छुट्टियां के बाद जब 28 जून को स्कूल खोले जाएंगे तो इससे पहले 25 से 27 जून तक स्कूलों में सफाई कराई जाए। गर्मी की छुट्टियों के दौरान स्कूल बंद रहने के कारण गंदा हो गया होगा। जिसे बच्चों के स्कूल आने से पहले साफ कराया जाए।

यह भी पढ़ेंः UP में Monsoon पकड़ेगा रफ्तार; अगले दो दिन तक होगी भारी बारिश, वज्रपात की भी चेतावनी जारी
उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून दस्तक दे चुका है। जिसके बाद यहां पर बारिश भी शुरू हो चुकी है। आज यानी गुरुवार को मानसून अपना असर दिखाएगा और लगभग सभी इलाकों में बारिश होगी। बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जिस की वजह से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। बारिश का सिलसिला अगले कई दिनों तक जारी रहने की संभावना है।
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static