बहन की मार्मिक अपील पर दिव्यांग भाई की मदद को आगे आये जिलाधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 10:39 AM (IST)

बहराइचः शहर के मोहल्ला गुलामअली पुरा निवासिनी मनीषा कश्यप द्वारा 28 जून 2022 को जिलाधिकारी के जनता दर्शन में प्रस्तुत किये गये आवेदन पत्र में अवगत कराया गया कि उसके भाई मन्टू को रीढ़ की हड्डी में कैंसर हो जाने के कारण वर्ष 2016 में आपरेशन कराया गया था। वर्तमान समय में भाई मन्टू पूरी तरह से विकलांग हो गया है, और अपने बिस्तर से उठ कर चलने फिरने में भी मजबूर है। बहन ने अपने प्रार्थना में यह भी अवगत कराया कि भाई के इलाज से परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय हो गयी है जिससे वह इलाज का खर्च उठा पाने में असमर्थ है। बहन मनीषा ने अपने आवेदन-पत्र में जिलाधिकारी से गुज़ारिश की कि भाई के नाम आयुष्मान कार्ड निर्गत करा दें ताकि भारत सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत से इलाज में सहारा बन सके।

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र के सम्मुख एक मजबूर बहन द्वारा भाई की मदद के लिए की गई गुहार ने ऐसा असर दिखाया कि मात्र कुछ घण्टों में दिव्यांग भाई को आयुष्मान कार्ड तो मिला ही साथ डीएम के निर्देश पर दिव्यांग मन्टू को दिव्यांग पेंशन तथा विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) कार्ड भी सौंपा गया। कलेक्ट्रेट स्थित अपने कक्ष में आयुष्मान कार्ड, पेंशन स्वीकृति पत्र तथा विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) कार्ड सौंपते हुए डीएम डॉ. चन्द्र ने आश्वस्त किया कि नियमानुसार अन्य सभी योजनाओं से आच्छादित कराया जायेगा।

डीएम डॉ. चन्द्र ने पी.ओ. डूडा को निर्देश दिया कि दिव्यांग को नियमानुसार पी.एम. आवास योजना शहरी से भी लाभान्वित करने की कार्रवाई सुनिश्चित करायें। डीएम ने फरियादी बहन की हौसला अफज़ाई करते हुए आश्वस्त किया कि भाई के इलाज में उनकी ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Related News

Recommended News

static