UP: परिवहन विभाग का बड़ा फैसला- कोहरा घना हुआ तो खड़ी हो जाएंगी रोडवेज बस, ऑनलाइन बुकिंग भी बंद

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 07:31 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड और घने कोहरे के चलते पिछले दो दिनो में हुये हादसों पर गंभीर रूख अपनाते हुये राज्य परिवहन विभाग ने फैसला किया है कि यदि रास्ते में कोहरे के कारण द्दश्यता स्तर में कमी आती है तो बसों को नजदीकी सार्वजनिक स्थल पर खड़ा कर दिया जायेगा।       

रात्रि 8 बजे से सुबह आठ बजे तक नहीं चलेंगी बसें
राज्य परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक ने मंगलवार को कहा कि कोहरे के कारण हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि यदि मार्ग पर कोहरा पाया जायेगा तो बसों को मार्ग में पड़ने वाले बस स्टेशनों, ढाबा, थाना, पेट्रोल पम्प, टोल प्लाजा पर कोहरा कम होने तक खड़ी कर दी जायेगी। इसका निर्णय क्षेत्रीय प्रबंधक स्थानीय स्थिति के अनुसार करेंगे। रात्रि आठ बजे से सुबह आठ बजे तक अथवा कोहरा छटने के बाद ही बसों का संचालन पुन: किया जायेगा।             

यात्रियों के अलावा चालक/परिचालक के लिये स्टेशनों पर ठहरने की होगी व्यवस्था
उन्होंने बताया कि कोहरे के मद्देनजर अगले एक महीने तक ऑनलाइन बुकिंग भी बंद कर दी गयी है। क्षेत्रीय प्रबंधक रात आठ बजे से 12 बजे बजे तक बस स्टेशनों पर कैम्प करेंगे तथा यात्रियों के अलावा चालक/परिचालक के लिये स्टेशनों पर ठहरने, अलाव, शौचालय, साफ-सफाई, सुरक्षा के चाक-चौबंद उपाय उपलब्ध कराएंगे। बस स्टेशनों पर स्थित कैन्टीन, स्टाल रात-दिन खुले रहेंगे। ब्रेथ एनेलाइजर से चालकों की मादक पदार्थों के सेवन की जांच भी की जायेगी।      

किसी भी परिस्थिति में निगम बसों नहीं किया जायेगा संचालन
प्रबंध निदेशक ने बताया कि बसों का संचालन पूर्व नियोजित ढंग से रात्रि में बंद किया जायेगा, जिससे किसी स्टेशन पर अत्यधिक बसें इकट्ठी न हो तथा यात्रियों को असुविधा न हो। किसी भी परिस्थिति में कोहरे की स्थिति में निगम बसों का संचालन नहीं किया जायेगा। घने कोहरे के कारण बस दुर्घटना होने पर सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बंधित अधिकारी का होगा और सम्बंधित मार्ग के सभी बसों के चालकों/परिचालकों को इस सम्बंध में शीघ्र सूचना देने की कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार निजी बसों की दुर्घटना की सूचना मिलने पर तत्काल सम्बंधित आरटीओ/एआरटीओ को इसकी सूचना देने के साथ ही स्वयं भी मौके पर पहुंचें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static