यूपीः नवाब रजा अली खां की संपत्ति बंटवारे के दौरान खजाने में मिली 23 करोड़ की पेंटिंग

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 12:26 PM (IST)

रामपुर: उत्तर प्रदेश रामपुर के नवाब पेंटिंग और कला के कितने शौकीन थे इस बात का अंदाजा उनके महल के कमरों की दीवार पर लगी पेंटिंग से ही लगाया जा सकता है। इन पेंटिंग्स की कीमत आंकी गई  तो उसकी कीमत 23 करोड़ में आंकी गई।

बता दें कि रामपुर के आखिरी नवाब रज़ा अली खां की संपत्ति के बंटवारे की कार्यवाही चल रही है। इस संपत्ति के बंटवारे को लेकर कई नई-नई चीजें सामने आ रहे हैं। नवाब रामपुर कला के बड़े कदरदान थे और उनके यहां कोठी खास बाग में बेशकीमती पेंटिंग लगी हुई थी। जो नवाब गुजरे हैं उनकी तस्वीरें पेंटर द्वारा बनाई गई हैं यह पेंटर दुनिया के मशहूर पीटर लेली और जान हेनसन की बनाई गई पेंटिंग भी इनमें शामिल है।

यहां तक की कुछ पेंटिंग्स इस तरह की है बस कुछ ही देर में बोलने वाली है। सालों बीत गए पेंटिंग्स जस की तस हैं मानो किसी पेंटर ने अभी कुछ दिन पहले ही इसे बनाया हो। नवाबी दौर में यह तस्वीरें खास बाग पैलेस की शान बढ़ाएं करती थी। नवाब खानदान के वारिसों के मुताबिक कटिहर राजा राम सिंह द्वारा बसाये गए रामपुर में करीब पौने दो सौ साल तक नवाबों का राज रहा। इस दौरान 10 नवाबों की सत्ता रही इन सभी की पेंटिंग कोठी खास बाग की शान बढ़ा रही है।

वहीं नवाब खानदान के वारिस और पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने बताया कि ज्यादातर पेंटिंग आखिरी नवाब रजा अली खान के दौर में बनी है। उन्होंने बताया जब यह पार्टीशन सूट फाइल हुआ था तब हमने एक लिस्ट दी थी ।क्या-क्या आइटम थे जो जो आइटम है उसमें उसकी वैल्यूएशन हुई जैसे पेंटिंग्स, कैनवस हैं, ऑयल पेंटिंग है, या डेकोरेटिव वेपंस है, इसके अलावा भी और बहुत सी चीजें हैं। उसमें जो बड़े ऑक्शन हाउस हैं। और जो एंटीक वैल्यूएटर होते हैं। उनसे मालूम करके उनको तस्वीरें दिखा कर उनको टाइम पीरियड बता कर इसकी वैल्यूएशन निकाली गई है। नवाब काजिम अली खान ने कहा महल के हर कमरे में तीन या चार पेंटिंग थी। कोठी खास बाग में 200 कमरे थे। नवेद मियां ने कहा 200 कमरों का महल है 55 एकड़ में बना हुआ है आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कितनी पेंटिंग्स होंगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static