UP: भारत-नेपाल सीमा पर 424 सुरक्षा समितियां चौकस, सुरक्षा के किए गए कड़े प्रबन्ध

punjabkesari.in Friday, May 24, 2024 - 03:39 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती परिक्षेत्र में लोकसभा चुनाव को देखते हुए सिद्वार्थनगर जिले मे नेपाल सीमा पर आपरेशन कवच के तहत 424 सुरक्षा समितियां निगरानी कर रही है। चुनाव को शांति पूर्ण ढंग से समपन्न कराने के लिए भारत-नेपाल सीमा सील कर दिया गया है। पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) रामकृष्ण भारद्वाज ने शुक्रवार को बताया कि लोकसभा चुनाव को शांति पूर्ण ढंग से समपन्न कराने के लिए लोकसभा क्षेत्र बस्ती, डुमरियागंज तथा सिद्वार्थनगर मे तैयारी पूरी कर ली गयी है। भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किए गए है। 

उन्होंने बताया कि आपरेशन कवच के तहत सिद्वार्थनगर में नेपाल बाडर्र से 10 किलो मीटर अन्दर आने वाले 424 गांवो में ग्राम सुरक्षा समिति का भी निगरानी कर रही है। इन समितियों में 4173 सदस्य शामिल है। सीमावर्ती बूथों पर सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। मतदान की तिथि पर मतदान केंद्रों के आसपास के 200 मीटर के क्षेत्र में किसी भी चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं दी जाएगी। आयोग से नियुक्त प्रेक्षकों और अधिकृत चुनाव, पुलिस अधिकारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि में मोबाइल फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने या उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।        

उन्होंने बताया कि चुनाव मे लगे समस्त अधिकारियों,सुरक्षा कर्मियों को निर्देश प्रदान करते हुए कहा गया है कि मतदान केंद्र के 100 मीटर के भीतर किसी भी उपकरण द्वारा ह्यूमन वायस को बढ़ाने की अनुमति नहीं है। किसी भी मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में अधिकृत सुरक्षा कर्मियों के अलावा कोई भी प्रवेश नहीं कर सकता है। कोई भी व्यक्ति बूथ के अंदर मोबाइल फोन, किसी प्रकार की रिकॉर्डिंग डिवाइस, अस्त-शस्त्र आदि के साथ प्रवेश नहीं करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static