CAA के अंतर्गत गैर मुस्लिम शरणार्थियों की लिस्ट भेजने वाला पहला राज्य बना UP

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 11:00 AM (IST)

लखनऊः नागरिकता संशोधन कानून के अंतर्गत गैर मुस्लिम शरणार्थियों की लिस्ट उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से गृहमंत्रालय को भेज दिया गया है। वहीं UP सूची भेजने वाला पहला राज्य बन गया है। इस लिस्ट में 19 जिलों को शामिल किया गया है।

पीलीभीत जिले में हैं सबसे ज्यादा शरणार्थी
UP में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित किया गया है। UP सरकार ने पहले चरण में इन शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए सूची केंद्र सरकार को भेज दी है। पीलीभीत जिले में सबसे ज्यादा शरणार्थी हैं।

UP सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को बताया कि  तीन देशों से आए हिंदू, बौद्ध, सिख, ईसाई और पारसी प्रदेश में रह रहे हैं। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की अधिसूचना जारी हो चुकी है। CAA के दायरे में आने वाले शरणार्थियों को नागरिकता दी जानी है। जिलों से मिली रिपोर्ट के आधार पर पहले चरण में 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थी चिह्नित किए गए हैं। शर्मा ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को शरणार्थी का पता लगाने का निर्देश दिया गया है। अन्य जिलों में भी आंकड़े एकत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी यह संख्या और भी बढ़ेगी।

लिस्ट में 19 जिलों को किया गया है शामिल
गृह मंत्रालय को भेजी गई लिस्ट में आगरा, रायबरेली, सहारनपुर, गोरखपुर, अलीगढ़, रामपुर, मुजफ्फरनगर, हापुड़, मथुरा, कानपुर नगर, प्रतापगढ़, वाराणसी, अमेठी, झांसी, बहराइच, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मेरठ व पीलीभीत को शामिल किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static