UP Board Exam 2020: अलीगढ़ में धरा गया मुन्नाभाई, दूसरे के नाम पर दे रहा था परीक्षा

2/18/2020 1:25:36 PM

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के पहली पाली के दौरान एक मुन्नाभाई को पुलिस ने धर लिया है। मामला अतरौली के एसजीएस इंटर कॉलेज के चकथाल परीक्षा केंद्र का है। यहां मेरठ के कंकर खेड़ा का रहने वाला नाज़िम जीतू शर्मा के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। जिसे जांच के दौरान पुलिस ने पकड़ लिया। पकड़े गए परीक्षार्थी के विरुद्ध थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की शुरुआत मंगलवार से शुरू हो गई। जिसके अंतर्गत पहले दिन की पहली पाली में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में प्रारम्भिक हिन्दी की परीक्षा आयोजित होगी।

प्रदेश भर में बनाये गए 7784 परीक्षा केन्द्र
गौरतलब है कि दो पालियों में आयोजित हो रही परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। पहले दिन हाईस्कूल में 7784 परीक्षा केन्द्रों पर तीस लाख चार हजार 634 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। जबकि इंटरमीडिए की परीक्षा में 7725 परीक्षा केन्द्रों पर 25 लाख 18 हजार 770 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

नक़ल रोकने के लिए ब्राडबैंड और राउटर के हैं इंतजाम
यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार बोर्ड की परीक्षाओं को नकल विहीन कराने के लिए बोर्ड ने इस बार और सख्त कदम उठायें हैं। यूपी बोर्ड ने जहां 2018 की परीक्षा में केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये थे। वहीं 2019 की बोर्ड परीक्षा में बोलकर नकल कराने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए सीसीटीवी कैमरों में वॉयस रिकार्डर भी लगवाये गए थे। लेकिन इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती बढ़ाते हुए परीक्षा केन्द्रों को ब्राडबैंड और राउटर से भी जोड़ दिया गया है। इससे परीक्षा केन्द्रों की मानिटरिंग ऑन लाइन की जा सके।

75 जिलों में भेजी गईं 'बार कोडिंग'की कापियां
प्रदेश में 938 संवेदनशील और 395 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। इसके साथ ही यूपी बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष की ही तरह सभी 75 जिलों में बार कोडिंग की कापियां भेजी गईं हैं। वहीं इस बार कुछ जिलों में सिलाई वाली कापियां भी भेजी गईं हैं, ताकि कापियों के पेज न बदले जा सकें।


Ajay kumar

Related News