UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा में पंजीकरण की बढ़ाई समय सीमा, विद्यार्थी 31 अगस्त तक कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2022 - 11:39 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में बोर्ड के स्कूलों में क्लास नौंवी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। जिसमें यूपी बोर्ड की कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पंजीकरण करने की तारीख बढ़ा दी गई है। अब माध्यमिक शिक्षा परिषद ने विद्यार्थी 31 अगस्त तक पंजीकरण करा सकते है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते समय कैंडिडेट्स के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं होगा। वे बिना आधार नंबर के भी आवेदन कर पाएंगे।

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद ने विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण कराने की समय सीमा पहले 16 अगस्त तक तह की गई थी। लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किए गए है। जिसके तहत को नई समय सीमा 31 अगस्त तक कर दी है। 31 अगस्त तक विद्यार्थियों का पंजीकरण किया जा सकेगा। अब रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ने से विद्यार्थियों को पर्याप्त समय मिल गया है। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से लिए गए इस निर्णय से लखनऊ के बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को राहत के साथ पंजीकरण का मौका भी मिलेगा।

780 विद्यालयों के विद्यार्थियों का होगा पंजीकरण  

जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि बोर्ड की ओर से 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा में पंजीकरण के लिए विद्यालयों को मौका दिया गया है। लखनऊ में 780 विद्यालयों के विद्यार्थियो का चारों कक्षाओं का पंजीकरण होना है। उन्होने बताया कि पंजीकरण ना होने के कारण कोई बच्चा पढ़ाई से वंचित न रह जाए, इस बात को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पंजीकरण की तारीख बढ़ाई है। विद्यालयों को भी निर्देशित किया गया है कि निर्धारित समय के भीतर विद्यार्थियों का पंजीकरण अवश्य करा लें। विद्यालयों की लापरवाही के चलते भी समय से पंजीकरण का कार्य पूरा नहीं हो पाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें अवसर दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static