UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं आज से शुरू, कुशीनगर के 178 परीक्षा केन्द्रों पर 119370 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 10:35 AM (IST)

कुशीनगर(अनूप कुमार): आज से निर्धारित माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाईस्कूल (High School) व इंटरमीडिएट (Intermediate ) की परीक्षा 2023 (Exam 2023) की शुरुआत हैं। कुशीनगर (Kushinagar) जनपद में सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई हैं। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। हाई स्कूल (High School) एवं इंटरमीडिएट परीक्षा (Intermediate Exam) के लिए कुशीनगर (Kushinagar) में कुल 178 परीक्षा केंद्र बनाए गए। प्रत्येक परीक्षा (Exam)केंद्र पर एक-एक स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट (Strategic Magistrate) की तैनाती की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों (Exam Center) पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए हैं और उनकी निगरानी मुख्यालय के कंट्रोल रूम (Control Room) से भी की जाएगी।

PunjabKesari

आज से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी
जानकारी के मुताबिक, माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड की परीक्षाएं आज 16 फरवरी से 4 मार्च तक संचालित होगी। जनपद में कुल 178 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां 58 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। जिले के अंदर हाईस्कूल में पंजीकृत परीक्षार्थियों की कुल संख्या 67674 हैं। जिसमें कुल छात्र 35359 और कुल छात्राएं 32315 हैं।

PunjabKesari

हाईस्कूल के 67674 और इंटर के 51696 छात्र देंगे परीक्षा
इंटर परीक्षा हेतु कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 51696 है। जिसमें कुल छात्र 26359 व छात्राएं 25337 हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक एक स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी निगरानी जिलामुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम से की जाएगी। परीक्षा के लिए 58 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 30 जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। परीक्षा में नकल को रोकने के लिए 6 सचल दल का गठन किया गया है।

PunjabKesari

सभी केंद्रों पर एक-एक स्टेट्रिक मजिस्ट्रेट किए गए नियुक्त
एडीएम ने पहले ही बैठक कर प्रश्न पत्रों की गोपनीयता के साथ परीक्षा के पूर्व परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर परीक्षा के सभी आवश्यक तैयारियों की समीक्षा कर चुके थे। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा तथा रिकॉर्डर की जांच करने, प्रश्नों के सुरक्षित रखरखाव की व्यवस्था करने आदि निर्देश दिया। अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार सिंह ने परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने हेतु सुरक्षा और पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की बात कही थी। परीक्षा के संचालन हेतु जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम प्रभारी अपर जिलाधिकारी न्यायिक उपमा पांडेय को मिली हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static