UP Board Toppers: 2nd टॉपर मुरादाबाद की संस्कृति बोलीं- IAS बनना चाहती हूं

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 06:03 PM (IST)

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP UP board result ) आज यानी 10वीं के नतीजे (UP board 10th class result) जारी हो गए हैं। लड़कों में कानपुर के प्रिंस पटेल ने टॉप किया है। मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर 2nd टॉपर और लड़कियों में पहले नंबर पर रहीं हैं। संस्कृति ने बताया कि वे अपनी इस कामयाबी का श्रेय परिजन और शिक्षकों को देती हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी मम्मी की मुझसे काफी उम्मीदें थीं और उनके मुताबिक मैं उन पर खरी उतरी हूं। संस्कृति ने कहा कि वे आगे चल कर यूपीएससी की परीक्षा देना चाहती हैं और आईएएस बनने का सपना रखती हैं।

एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए संस्कृति ने कहा कि रिजल्ट आने पर कुछ निराशा जरूर हुई। क्योंकि मैं पहली पोजिशन की उम्मीद कर रही थी, लेकिन दूसरी पोजिशन पर भी मैं संतुष्ट हूं। इसके साथ ही संस्कृति ने बताया कि वैसे तो सभी सब्जेक्ट उन्हें पसंद हैं और पढ़ना भी अच्छा लगता है लेकिन फेवरेट सब्जेक्ट इंग्लिश है। वहीं संस्कृति ने अंग्रेजी में पूरे 100 नंबर प्राप्त किए हैं। वहीं बात की जाए हिंदी की तो 98, मैथ में 99, साइंस में 99, सोशल साइंस में 95 और ड्रॉइंग में 94 अंक प्राप्त किए हैं। संस्कृति ने बताया कि इस सफलता के पीछे उनके परिजन का बड़ा हाथ है। उन्हीं की प्रेरणा के चलते आज वे इस स्‍थान तक पहुंच सकी हैं।

संस्कृति ने आगे बताया कि उसने हर दिन औसत तीन से चार घंटे पढ़ाई की। जिसके चलते ही वो यहां तक पहुंच सही। संस्कृति का कहना है कि सफलता के लिए अपने कोर्स को समय पर खत्म करें और उसके बाद रीविजन के लिए पूरा टाइम दें। इसके साथ ही उनका कहना था कि शरीर और दिमाग को भी पढ़ाई के साथ रिलेक्स करने की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में ये ध्यान रखें कि किसी भी तरह का तनाव न हो।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static