UP By Election: यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, 13 नवम्बर को होगी वोटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 04:20 PM (IST)

UP By Election: यूपी में 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज तारिखों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। इस सीट पर 13 नवम्बर को वोटिंग होगा।   हालांकि केवल 9 सीटों पर ही चुनाव होगा। अयोध्या के मिल्कीपुर विधान सभा सीट पर चुनाव नहीं होगा। आप को बता दें कि चुनाव आयोग ने इसी के साथ झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव का ऐलान कर दिया है।  महाराष्ट्र में 20 नवम्बर को जबकि जबकि झारखंड 13 और 20 नबम्बर को में दो चरणों में वोटिंग होगी। 23 नवम्बर वोटों गिनती होगी। 

उत्तर प्रदेश में खाली विधानसभा सीटों में से चार सीट फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर पर बीजेपी का कब्जा था। वहीं मीरापुर सीट बीजेपी की सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के पास थी। 5 सीटों सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी समाजवादी पार्टी के पास थी। होने वाले उपचुनाव के लिए सपा ने 6 कैंडिडेट की लिस्‍ट जारी कर दी है। इसमें पीडीए को तरजीह दी गई है। इन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा, उसके लिए सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। सपा के 4 और सीटें घोषित न करने के पीछे कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कही जा रही है। लेकिन कांग्रेस ने उपचुनाव में 5 सीटों की डिमांड कर रखी है।

कानपुर की सीसामऊ सीट यहां के सपा विधायक इरफान सोलंकी के सजायाफ्ता होने के कारण खाली हुई थी, जबकि बाकी 9 सीटों के विधायक अब सांसद बन चुके हैं। आमतौर पर सीट खाली होने के 6 महीने के भीतर उसे भरना होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static