यूपी उपचुनाव; BJP आज कर सकती है प्रत्याशियों की घोषणा, जानिए किस सीट पर कौन दावेदार

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 09:33 AM (IST)

UP By Election: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा। सभी राजनीतिक दल जोरों शोरों से इसकी तैयारियों में जुटे हुए है। भारतीय जनता पार्टी भी चुनाव में सभी सीटों पर जीत हासिल करना चाहती है। लेकिन, भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए उम्मीदवार अभी तक घोषित नहीं किए हैं, जबकि नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। माना जा रहा है आज (21 अक्टूबर) को भाजपा अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है।

केंद्रीय नेतृत्व भी कर रहा मंथन 
भाजपा सभी सीटों पर समीकरण देखकर और खासतौर पर जातिगत समीकरणों को ध्यान रखते हुए उम्मीदवार घोषित करेगी। पार्टी नौ में 8 सीटों पर दलित और ओबीसी प्रत्याशियों को मौका दे सकती है। केंद्रीय चुनाव समिति की अंतिम मुहर लगने के संकेत है। बीजेपी विपक्ष के पीडीए फार्मूले की काट में जुटी है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय नेतृत्व भी दलित और ओबीसी नाम पर गंभीरता से मंथन कर रहा था। पार्टी लोकसभा के नतीजों से बने भ्रम को उप चुनाव में जीत से मिटाना चाहती है। भाजपा हर सीट पर जीत के समीकरण के साथ उतरने की तैयारी में है। अलीगढ़ की खैर और कानपुर की सीसामऊ सीट पर दलित चेहरे पर दांव लगा सकती है। वहीं, कटेहरी, फूलपुर, मझंवा, कुंदरकी पर ओबीसी कार्ड की संभावना है और गाजियाबाद से सामान्य वर्ग से प्रत्याशी उतारने के संकेत है।

जानिए किन चेहरों पर दांव लगाएगी भाजपा
भाजपा में अम्बेडकरनगर की कटेहरी विधानसभा सीट से अवधेश द्विवेदी, धर्मराज निषाद और अजीत सिंह का नाम की चर्चा है। समाजवादी पार्टी के गढ़ करहल से अनुजेश प्रताप सिंह, शिवम चौहान और वीरेंद्र शाक्य का नाम है। गाजियाबाद सीट से संजीव शर्मा, मयंक गोयल और ललित जायसवाल का नाम चर्चा में हैं। सीसामऊ सीट से नीतू सिंह, नीरज चतुर्वेदी और सुरेश अवस्थी का चर्चित हैं। इस पर भाजपा किसी दलित चेहरे पर दांव खेल सकती है जो वाल्मीकि हो सकता है। वहीं कुंदरकी से शेफाली सिंह, रामवीर सिंह और मनीष सिंह का नाम पैनल में है। जबकि खैर से सुरेंद्र दिलेर, भोला दिवाकर और मुकेश सूर्यवंशी का नाम पर बात की जा रही है। मंझवा में उत्तर मौर्य, सूचि स्मिता मौर्य, सीएल बिंद, फूलपुर में अनिरुद्ध पटेल, दीपक पटेल, कविता पटेल जबकि मीरापुर से राजपाल सैनी, मिथिलेश पाल, प्रशांत गुर्जर के नाम की चर्चा है।

इन सीटों पर होगा चुनाव
जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें कटेहरी, करहल, मीरापुर, कुंदरकी, फूलपुर, सीसामऊ, गाजियाबाद, मझवां और खैर शामिल हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की शुरुआत 18 अक्टूबर से हो गयी और अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। मतदान 13 नवंबर को होगा और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static