UP: ग्राम पंचायतों में खुलेंगे कामन सर्विस सेंटर, साढ़े 4 लाख से अधिक युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 04:58 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ग्रामीण अंचलों में एक लाख 80 हजार कामन सर्विस सेंटर के जरिये साढ़े चार लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की एक कार्ययोजना को अंतिम रूप देने के चरण में है।       

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि सरकार लोगों तक सभी सुविधाओं को आसानी से पहुंचाने के साथ ही युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार गांवों 1.80 लाख सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) खोलने जा रही है। इससे 4.5 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि सरकार अगले पांच वर्षों में प्रदेश में सभी परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ना चाहती है। साथ ही सरकार की मंशा है कि लोगों को सुविधाओं के लिए भटकना नहीं पड़े और सभी सुविधाएं लोगों को घर के पास उपलब्ध हों। इसी को देखते हुए अगले पांच वर्षों में गांवों में 1.80 लाख सीएससी खोलने की योजना है। इसके जरिए 4.50 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

सरकार की योजना हर ग्राम पंचायत में कम से कम दो सीएससी खोलने की योजना है। सूत्रों ने बताया कि सीएससी में सरकारी और गैरसरकारी सेवाओं का लाभ ग्रामीण प्राप्त कर सकते हैं। सीएससी में बहुत सारे डिजिटल काम एक ही जगह पर हो जाते हैं। किसी के खाते में पैसे जमा करना या खाते से पैसे निकालना हो या आनलाइन कोई भी प्रमाणपत्र बनवाना हो तो कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से किए जा सकते हैं। इसके जरिए युवा गांव में ही आय का साधन विकसित कर सकते हैं। साथ ही दूसरे को रोजगार भी दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static