यूपीः तैयार हुआ न्यू पॉपुलेशन कंट्रोल पॉलिसी का अंतिम ड्राफ्ट, ये है प्रावधान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 01:07 PM (IST)

लखनऊः आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर राज्य विधि आयोग ने विधेयक का अंतिम ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। आयोग के अध्यक्ष आदित्य मित्तल ने बताया कि प्रस्तावित कानून के मसौदे को जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपा जाएगा।

बता दें कि कानून विधेयक के फाइनल मसौदे में वन चाइल्ड पॉलिसी को प्रोत्साहन देने पर जोर दिया गया व दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने से रोकने समेत अन्य सुविधाओं से वंचित रखने की सिफारिश की गई है। वहीं जानकारी के अनुसार सरकार 17 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र में जनसंख्या नियंत्रण विधेयक को पेश कर सकती है। बता दें कि 260 पेज की इस रिपोर्ट में विभिन्न वर्गो की तरफ से आए सुझावों को भी शामिल किया गया है।

आगे बता दें कि इस रिपोर्ट में मान्य और अमान्य प्रस्तावों को रखते हुए उनकी विधिक स्थिती स्पष्ट की गई है। गौरतलब है कि ड्राफ्ट तैयार करने के लिए लोगों से सलाह की तिथि 19 जुलाई निर्धारित की गई थी, जिसमें अब तक राज्य विधि आयोग को 8500 सुझाव मिले हैं। ये सुझाव उत्तर प्रदेश के साथ ही देशभर से आए हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static