UP: एक से आठ तक के परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प कराएंगे राजपत्रित अधिकारी, योगी सरकार ने दिया आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 10:40 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने सभी मंडल आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों से स्वयं एवं उनके अधीन राजपत्रित अधिकारियों से बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित कक्षा एक से आठ तक के एक एक विद्यालय को गोद लेने को कहा है, जिससे इन विद्यालयों के शैक्षिक परिवेश को मानकों के अनुरूप बनाने के लिये शासन द्वारा शुरु किये गये ‘ऑपरेशन कायाकल्प' को सफल बनाया जा सके।

मिश्रा ने सोमवार को सभी मंडल आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों में छात्र छात्राओं के शत प्रतिशत नामांकन को प्रोत्साहित करने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हाल ही में शुरु किये गये ‘स्कूल चलो अभियान 2022' के तहत प्रदेश के मंत्री, सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से इन विद्यालयों को गोद लेने की अपेक्षा व्यक्त की गयी है। योगी ने गत चार अप्रैल को श्रावस्ती से इस अभियान का आगाज करते हुए प्रदेश के मंत्रियों, विधायकों, सांसदों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से परिषदीय विद्यालयों को गोद लेने की अपील की थी।       

इसी तर्ज पर मुख्य सचिव ने सभी मंडल आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों से स्वयं एवं उनके अधीनस्थ राजपत्रित अधिकारियों से भी परिषदीय विद्यालय को गोद लेकर इनमें मूलभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद करने की अपेक्षा व्यक्त की है। जिससे अंतर विभागीय सहयोग से इन विद्यालयों के परिवेश को आकर्षक बनाते हुये इन्हें शिक्षण संबंधी जरूरतों के लिहाज से संतृप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि यह प्रयास सरकार द्वारा इन स्कूलों को बेहतर बनाने के लिये शुरु किये गये ‘ऑपरेशन कायाकल्प' को भी लक्ष्य की प्राप्ति में मददगार साबित होगा।       

उल्लेखनीय है कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों को अंतर विभागीय सहयोग से मानकों के अनुरूप इनका संतृत्पतीकरण कर इनके परिवेश को आकर्षक बनाया जाना है। इसके लिये जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों से इन स्कूलों को गोद लेकर ऑपरेशन कायाकल्प को सफल बनाने हेतु सक्रिय सहयोग की शासन द्वारा अपेक्षा व्यक्त की गयी है। मुख्य सचिव ने मंडल आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक के साथ ‘ऑपरेशन कायाकल्प' अभियान की गति की नियमित समीक्षा करने को भी कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static