UP सरकार की पहल: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलेगा ‘आयुष्मान पखवाड़ा’

punjabkesari.in Tuesday, Sep 13, 2022 - 06:51 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने आयुष्मान योजना के चार साल पूरे होने पर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये राज्य में 15 से 30 सितंबर तक ‘आयुष्मान पखवाड़ा' मनाया जाएगा।       

राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जरूरतमंद लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मुहैया कराने के लिये यह विशेष अभियान चलाया जाएगा। गौरतलब है कि 23 सितंबर को योजना के 04 साल पूरे हो रहे हैं। इसके लिये सार्वजनिक स्थलों पर कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आयुष्मान पखवाड़े के तहत नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।       

उन्होंने बताया कि आशा बहनों द्वारा गांवों एवं वॉडरं के चिह्नित परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी। कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, परिवार का राशन कार्ड या परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी लगानी होगा। अभियान की सफलता के लिए मंडल व जनपद स्तर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। पखवाड़े में कैंप लगाकर कार्ड बनवाने के निर्देश दिेए गए हैं। मिश्रा ने बताया कि अधिकारियों को गांवों या वॉडरं में 50 से अधिक लाभार्थी पहुंचने पर कैंप की समयावधि को बढ़ाने या एक ही दिन कई स्थानों पर कैंप लगाकर कार्ड बनाने के निर्देश दिये गये हैं।

कैंप पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक विद्यालय जैसे सार्वजनिक स्थल पर ही लगाने को कहा गया है, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसमें निर्देश दिया गया है कि आमजन से जुड़ी इस योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचे। इसका विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए बैनर, सोशल मीडिया, पंफलेट आदि के जरिए जानकारी भी दी जाए।                     

उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये विशेष निगरानी रखते हुए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इसमें पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग व आईसीडीएस विभाग आदि के नोडल अधिकारी शामिल होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static